How to Become an Early Riser | Santosh Pandey.in

How to Become an Early Riser

Dear Friends,

It is well to be up before daybreak, for such habits contribute to health, wealth, and wisdom.
– Aristotle

Are morning people born or made? मेरे मामले में यह निश्चित रूप से बनाया गया था। मेरे शुरुआती 20 के दशक में, मैं शायद ही कभी आधी रात से पहले बिस्तर पर गया था, और मैं लगभग हमेशा देर से सो रहा था मैं आमतौर पर देर से दोपहर तक प्रत्येक दिन मेरी छल से मारना शुरू नहीं करता था।

लेकिन कुछ समय बाद मैं सफलता के बीच उच्च संबंध को और जल्दी ही अपने जीवन में भी, उपेक्षा नहीं कर सका। उन दुर्लभ अवसरों पर जहां मैंने जल्दी उठना शुरू किया, मैंने देखा कि मेरी उत्पादकता लगभग हमेशा अधिक होती है, न कि सुबह में, लेकिन पूरे दिन में। और मैंने भी कल्याण का एक महत्वपूर्ण अनुभव देखा है। इसलिए सक्रिय लक्ष्य-प्राप्तकर्ता होने के नाते, मैं एक अभ्यस्त प्रारंभिक Riser बनने के लिए तैयार हूं। मैं तुरंत 5 बजे के लिए अपना अलार्म घड़ी सेट करता हूं …

… और अगली सुबह, मैं दोपहर पहले ही उठ गया।

हममम …

मैंने कई बार फिर से कोशिश की, हर बार इसके साथ बहुत दूर नहीं हो रहा। मुझे लगा कि मैं शुरुआती रिसर जीन के बिना पैदा हुआ होगा। जब भी मेरा अलार्म बंद हो जाता है, मेरा पहला विचार हमेशा उस शापित शोर को रोकने और सोने के लिए वापस जाना था। मैंने कई वर्षों तक इस आदत को पेश किया, लेकिन अंततः मुझे कुछ नींद शोध में आया जो मुझे दिखाया कि मैं इस समस्या के बारे में गलत तरीके से जा रहा था। एक बार मैंने उन विचारों को लागू करने के बाद, मैं एक Early Riser बनने में सक्षम था।

गलत रणनीति का उपयोग करके प्रारंभिक Riser बनना कठिन है लेकिन सही रणनीति के साथ, यह अपेक्षाकृत आसान है

सबसे आम गलत रणनीति यह है: आप मानते हैं कि यदि आप पहले उठने जा रहे हैं, तो आप बेहतर पहले बिस्तर पर जा सकते हैं। तो आप समझ सकते हैं कि अब आप कितना सो रहे हैं, और फिर कुछ घंटों में सबकुछ वापस ले जाएँ। यदि आप अब आधी रात से 8 बजे तक सोते हैं, तो आप यह सोचते हैं कि आप 10 बजे बिस्तर पर जाएंगे और 6 बजे तक उठेंगे। बहुत ही उचित लगता है, लेकिन यह आमतौर पर विफल हो जाएगा

ऐसा लगता है कि सोने के पैटर्न के बारे में सोचा जाने वाले दो मुख्य स्कूल हैं एक यह है कि आपको बिस्तर पर जाना चाहिए और हर दिन एक ही समय में उठना चाहिए। यह दोनों छोरों पर एक अलार्म घड़ी होने जैसा है – आप हर रात एक ही घंटों को सोते रहने का प्रयास करते हैं। यह आधुनिक समाज में रहने के लिए व्यावहारिक लगता है हमें अपने कार्यक्रमों में पूर्वानुमान की जरूरत है और हमें पर्याप्त आराम सुनिश्चित करने की आवश्यकता है

दूसरी विद्यालय का कहना है कि आपको अपने शरीर की जरूरतों को सुनना चाहिए और जब आप थके हुए होते हैं और जब आप स्वाभाविक रूप से जगाते हैं तब बिस्तर पर जाना चाहिए। यह दृष्टिकोण जीव विज्ञान में निहित है हमारे शरीर को पता होना चाहिए कि हमें कितना आराम चाहिए, इसलिए हमें उन्हें सुनना चाहिए।

परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से, मुझे पता चला कि इन दोनों स्कूलों में सबसे ऊंचा सो पैटर्न है। यदि आप उत्पादकता के बारे में चिंतित हैं तो दोनों ही गलत हैं यहाँ पर क्यों:

यदि आप घंटे बिताते हैं, तो आप कभी-कभी बिस्तर पर जाते हैं जब आप पर्याप्त नींद नहीं आते हैं अगर रात में सोते रहने के लिए आपको पांच मिनट से अधिक समय लगता है, तो आप नींद नहीं आते हैं। आप जागते समय बिस्तर में झूठ बोल रहे हैं और सो नहीं सो रहे हैं। एक और समस्या यह है कि आप यह सोचते हैं कि आपको हर रात सोने की समान संख्या की आवश्यकता होती है, जो कि गलत धारणा है आपकी नींद की जरूरत है दिन-प्रतिदिन भिन्न होती है

अगर आप अपने शरीर के बारे में बताते हैं, तो आप शायद सोएंगे कि आप जितना ज्यादा ज़रूरत से ज़्यादा सोएंगे – कई मामलों में, बहुत ज्यादा, जैसे प्रति सप्ताह 10-15 घंटे अधिक (पूरे जागने वाले दिन के बराबर)। बहुत सारे लोग इस तरह सोते हैं, प्रति रात 8+ घंटे नींद आती हैं, जो आमतौर पर बहुत अधिक होती है। इसके अलावा, यदि आप अलग-अलग समय पर उठ रहे हैं तो आपकी सुबह कम अनुमान लगाया जा सकता है और क्योंकि हमारे प्राकृतिक लय 24-घंटे की घड़ी के साथ कभी-कभी धुन से बाहर हो जाते हैं, आपको लगता है कि आपकी नींद का समय बहाव शुरू हो सकता है।

मेरे लिए इष्टतम समाधान दोनों तरीकों को जोड़ना है यह बहुत आसान है, और बहुत जल्दी risers इसके बारे में सोच के बिना ऐसा करते हैं, लेकिन फिर भी यह मेरे लिए एक मानसिक सफलता थी। जब मुझे नींद आती है (और केवल जब मैं नींद आती हूँ) और एक निश्चित समय (7 दिनों प्रति सप्ताह) पर एक अलार्म घड़ी के साथ उठने का समाधान बिस्तर पर जाना था। इसलिए मैं हमेशा एक ही समय में उठता हूँ (मेरे मामले में 5 बजे), लेकिन मैं हर रात अलग-अलग समय पर बिस्तर पर जाता हूं

मैं बिस्तर पर जा रहा हूँ जब मैं ऊपर रहने के लिए बहुत नींद आती हूं। मेरी नींद का परीक्षण यह है कि अगर मैं एक पृष्ठ या दो से अधिक के लिए किताब पढ़ नहीं सकूं, तो मैं बिस्तर के लिए तैयार हूं। ज्यादातर समय जब मैं बिस्तर पर जाता हूं, तो मैं तीन मिनट के भीतर सो रहा हूँ। मैं झूठ बोलना, आराम से मिलता हूं, और तुरंत मैं बहती हूँ कभी-कभी मैं 9: 30 बजे बिस्तर पर जाता हूं; दूसरी बार मैं आधी रात तक रहती हूं ज्यादातर समय मैं 10 से 11 बजे तक बिस्तर पर जाता हूं। अगर मैं नींद नहीं आ रहा हूं, तब तक मैं बनी रहूंगा जब तक मैं अपनी आँखें किसी भी समय तक नहीं खोल सकता। पढ़ना इस समय के दौरान करने के लिए एक उत्कृष्ट गतिविधि है, क्योंकि यह स्पष्ट हो जाता है जब मैं पढ़ने के लिए बहुत नींद आ रहा हूं

हर सुबह जब मेरा अलार्म बंद हो जाता है, मैं इसे बंद कर देता हूं, कुछ सेकंड के लिए खिंचाव करता हूं, और बैठता हूं। मैं इसके बारे में नहीं सोचता मुझे पता चला है कि अब मुझे उठने के लिए ले जाता है, और मैं अंदर जाने की कोशिश करने की अधिक संभावना कर रहा हूं। इसलिए मैं अपने सिर में अलार्म के बंद होने के बाद सोने के लाभों के बारे में बातचीत करने की अनुमति नहीं देता। यहां तक ​​कि अगर मैं सोना चाहता हूं, तो मैं हमेशा ठीक हो जाता हूं।

इस दृष्टिकोण का उपयोग करने के कुछ दिनों के बाद, मैंने पाया कि मेरी नींद के पैटर्न एक प्राकृतिक ताल में बसे हैं। अगर मुझे एक रात में बहुत कम नींद मिली, तो मैं अपने आप से पहले नींद लेने वाला था और अगली रात सो रही थी। और अगर मेरे पास बहुत सी ऊर्जा थी और थक नहीं थी, तो मैं कम सो लूंगा। मेरे शरीर को पता चला कि मुझे जब बाहर खटखटाए, क्योंकि यह जानता था कि मैं हमेशा एक ही समय में उठूँगा और मेरा उठना समय बातचीत नहीं करता था।

एक साइड इफेक्ट यह थी कि औसतन, मैं प्रति रात लगभग 90 मिनट कम सोती थी, लेकिन मुझे वास्तव में अधिक अच्छी तरह से महसूस किया गया था। मैं लगभग पूरे समय बिस्तर पर सो रहा था।

मैंने पढ़ा है कि ज्यादातर insomniacs लोग हैं जो बिस्तर पर जाते हैं जब वे नींद नहीं आते हैं। यदि आप नींद नहीं आते हैं और अपने आप को नींद से निकलने में असमर्थ हैं, उठो और थोड़ी देर के लिए जागते रहें। जब तक आपके शरीर में हार्मोन नहीं निकल जाते हैं, जो आपके चेतना को लूटते हैं यदि आप सोते समय बिस्तर पर जाते हैं और फिर एक निश्चित समय पर उठते हैं, तो आप अपने अनिद्रा को ठीक करेंगे पहली रात आप देर से रहेंगे, लेकिन आप तुरंत सो जाएंगे। आप पहले दिन बहुत थक गए और पूरी रात सोते ही कुछ घंटों तक सोते हो सकते हैं, लेकिन आप दिन के माध्यम से फिसल लेंगे और दूसरी रात पहले बिस्तर पर जाना चाहते हैं। कुछ दिनों के बाद, आप लगभग एक ही समय में बिस्तर पर जाकर एकदम सही सोते हुए सोते हैं।

इसलिए यदि आप Early Riser बनना चाहते हैं (या सिर्फ अपनी नींद के पैटर्न पर अधिक नियंत्रण डालते हैं), तो यह प्रयास करें: केवल जब आप जागते रहने के लिए नींद लेते हैं, और हर सुबह एक निश्चित समय पर उठें

Santosh Pandey

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