Conditioning Yourself to Succeed | Santosh Pandey.in

कंडीशनिंग खुद को सफल करने के लिए

कंडीशनिंग खुद को सफल करने के लिए
Conditioning Yourself to Succeed

कभी-कभी आप ऐसे परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं जहां आप जानते हैं कि आपको क्या करना चाहिए, लेकिन आपको ऐसा करने के लिए खुद को कठिन समय मिल रहा है। या शायद आप किसी काम पर शुरू करने में सक्षम हो, लेकिन आप अंत तक इसे देखने के लिए गति को बनाए रखने में नहीं लग सकते। यदि ऐसी समस्या बहुत लंबे समय तक जारी रहती है, तो आप अपने समग्र आत्मविश्वास स्तर पर एक हानिकारक प्रभाव को देखने के लिए बाध्य हैं। आप सोच सकते हैं कि आपके पास प्रेरणा समस्या है, जैसे कि आप शायद बुरी तरह से सफल नहीं होना चाहते हैं

इस समस्या का एक समाधान कंडीशनिंग है, जो दो प्राथमिक रूपों में आता है: सोचा कंडीशनिंग और व्यवहार कंडीशनिंग सोचा कंडीशनिंग आपके विचार को नियंत्रित करने पर केंद्रित है। यह सफलता का एक संज्ञानात्मक मॉडल है, इस धारणा पर भरोसा रखिए कि अगर आप सही विचार मानते हैं, तो आप सही कार्रवाई करेंगे, और इसके परिणाम आप चाहते हैं। सोचा कंडीशनिंग के उदाहरणों में शामिल हैं या पॉजिटिव सकारात्मकता को पढ़ना, एक सकारात्मक परिणाम, परिवर्तनकारी शब्दावली (नकारात्मक शब्दों के विरोध में आपकी स्थिति का वर्णन करने के लिए सकारात्मक शब्दों को चुनना, “मैं एक शानदार दिन रहा हूँ”), और कुछ प्रकार ध्यान। और कई परिस्थितियों में, सोचा कंडीशनिंग बहुत प्रभावी है, विशेषकर जब समस्याग्रस्त विचार समस्या की जड़ होते हैं, जैसे कि एक नकारात्मक रवैया जिससे कि आप लोगों को गलत तरीके से रगड़ कर सकें।

व्यवहार कंडीशनिंग सफलता के व्यवहार मॉडल से आता है। यह मॉडल मानता है कि यदि आप सही क्रियाएं लेते हैं, तो आप जो परिणाम चाहते हैं, आपके विचारों की परवाह किए बिना आप प्राप्त करेंगे। व्यवहारिक कंडीशनिंग आपको क्या सोचते हैं इसकी थोड़ी चिंता के साथ कार्रवाई की नई आदतों को बनाने पर केंद्रित है। कई व्यवहारवादी मानते हैं कि यदि आप सही कार्रवाई करते हैं, तो सही विचार किसी भी तरह से पालन करेंगे। व्यवहार कंडीशनिंग के उदाहरणों में प्रत्येक सुबह जागने के लिए अलार्म घड़ी की स्थापना करना, अपने आप को एक अतिरिक्त दो घंटे काम करने के लिए, या अपने बच्चे को दुर्व्यवहार करने के लिए दंडित करने का मौका देना

मैंने बड़ी सफलता के साथ कंडीशनिंग के दोनों रूपों का इस्तेमाल किया है दस साल पहले, मैं ज्यादातर सोचा कंडीशनिंग इस्तेमाल किया आज, हालांकि, मुझे लगता है कि व्यवहार कंडीशनिंग मेरे लिए अधिक प्रभावी है और बहुत तेज़ है सोचा कंडीशनिंग के साथ समस्याओं में से एक यह है कि अगर आप जल्दी से सही कार्रवाई करने में असफल हो जाते हैं, तो आपका व्यवहार आपको उन विचारों को खराब कर सकता है जिन्हें आप अपनाने की कोशिश कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, और आप यह सोचने पर ध्यान देते हैं कि आप एक नॉनसमॉकर हैं और उस प्रभाव के लिए कुछ दैनिक पुष्टि करते हैं, लेकिन आप इस बीच में प्रकाश डालते हैं, तो आप मिश्रित संदेश भेज रहे हैं, और आप सबसे अधिक संभावना वापस पर्ची होगा आपका निरंतर व्यवहार एक प्रतिज्ञान भी है लेकिन अगर आप शारीरिक रूप से रोशनी को रोकने के लिए प्रबंधन कर सकते हैं, भले ही आप सोच रहे हों कि आप अभी भी धूम्रपान करते हैं, तो यह व्यवहार नॉनसमॉकर होने के विचारों को प्रेरित करेगा व्यवहारिक कंडीशनिंग सबसे अच्छा काम करती है जब केवल अपने व्यवहार को बदलने (चाहे आप कैसे सोचते हैं) एक परिणाम की गारंटी के लिए पर्याप्त है। उदाहरण के लिए, यदि आप आवेग की खरीदारी करना बंद कर देते हैं, तो आप पैसे की बचत करेंगे, इसके बावजूद आप इसके बारे में क्या सोचते हैं।

मैं उन व्यवहारवादियों से सहमत हूं जो प्रेरणा का पालन करते हैं। जब आप अपने आप को कार्रवाई करने के लिए ले जाते हैं, तब भी जब आपको ऐसा करने के लिए प्रेरित नहीं किया जाता है, तो आप पाएंगे कि आपकी प्रेरणा स्वचालित रूप से बढ़ जाती है। एक उत्पादक दिन होने पर बहुत प्रेरित हो सकते हैं

व्यवहार कंडीशनिंग के पीछे मूल विचार नियंत्रण और प्रतिस्थापन है। आप जो परिणाम चाहते हैं (यानी आपको व्यवहार करने की आवश्यकता है) प्राप्त करने के लिए आपको क्या कार्रवाई करने की आवश्यकता है यह समझें। फिर उन कार्यों को लेने के लिए स्वयं की स्थिति। आप हमेशा किसी तरह से व्यवहार कर रहे हैं – इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका व्यवहार आपको इच्छित परिणाम देगा। यदि आप पाते हैं कि आप ऐसे तरीके से व्यवहार नहीं कर रहे हैं जो आपके लक्ष्यों के अनुरूप है, तो स्थिति पर नियंत्रण रखना और गलत व्यवहार के लिए सही व्यवहार का स्थान ले लें। कई लक्ष्यों के लिए यह आपके लिए पर्याप्त समय के लिए पर्याप्त है – बस पर्याप्त समय का निवेश करने से आपको वहां का 80% हिस्सा मिलता है।

उदाहरण के लिए, आज सुबह मैं 8 बजे तक सो सकता था (ठीक है, यह कुछ लोगों के लिए जल्दी है), एक इत्मीनान से नाश्ते का समय था, और द वर्ल्ड पोकर टूर को देखा और इससे नतीजे मिले होंगे … बहुत ज्यादा कुछ नहीं। मैं अपने लक्ष्यों के करीब नहीं रहूंगा यह भी उस रोमांचक या मजेदार भी नहीं होगा … बस आलसी

लेकिन आज मैं 5 बजे उठ गया, मेरे कंप्यूटर पर सीधे चला गया, चार घंटे बिताए, एक नए भाषण को खरोंच से लिखना, जबकि बाकी का परिवार सो गया, मेरी पत्नी के साथ दिन के लिए योजनाओं के बारे में चर्चा करते हुए एक और नाश्ते के दौरान दो घंटे बिताए निपुणता सॉफ्टवेयर के लिए काम करें, और फिर इस ब्लॉग प्रविष्टि को शुरू किया। तो एक शनिवार की सुबह, मैंने उत्पादक काम के छह ठोस घंटे पूरे किए जो मुझे अपने लक्ष्यों के करीब ले गए। और यह मुश्किल नहीं था। मैं आलसी सुबह के लिए सुबह की इस तरह की जगह बस। नतीजतन, मैं थका हुआ के बजाय सक्रिय महसूस करता हूं।
समस्या ये है कि ज्यादातर लोग अनजाने में व्यवहार करते हैं जो सामान्य परिणाम की गारंटी देंगे। इस पिछले महीने से अपने व्यवहार पर वापस देखो क्या आपके परिणाम आपके कार्यों के अनुरूप हैं? यदि आप अगले महीने अलग तरह से बर्ताव करते हैं, तो क्या यह आपके परिणामों को बदल देगा? आप अपने इच्छित परिणाम और व्यवहार की वर्तमान आदतों के बीच आपस में क्या देखते हैं? आप क्या परिवर्तन करना चाहते हैं?

अगले प्रविष्टि में, मैं बिल्कुल बताता हूं कि खराब आदतों को तोड़ने और नई आदतों का निर्माण करने के लिए व्यवहार कंडीशनिंग का उपयोग कैसे करें। और इसमें इच्छाशक्ति शामिल नहीं है

Santosh Pandey

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