पीठ दर्द से सौ प्रतिशत छुटकारा कैसे पाएं ?

क्या वास्तव में काम करता है: कैसे प्रभावी ढंग से पीठ के निचले हिस्से दर्द को राहत देने के लिए

दस वयस्कों में से आठ लोगों को अपने जीवनकाल में एक बार पीठ दर्द का अनुभव होता है। मैं उन लोगों में से एक हूं और मैं निश्चित रूप से मेरी भागीदारी पुरस्कार के लिए उत्सुक नहीं हूं। मुझे पता है कि यह कैसा महसूस करता है कि बिस्तर से बाहर निकलना और मुश्किल से अपने मोज़े पर लगाया जा रहा है पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो रहा है लेकिन पीठ के निचले हिस्से से पीड़ित 10 में से 9 रोगियों को इसका प्राथमिक कारण भी नहीं पता है।

पीठ दर्द? हमारा विकास दोष

एक बार हमारे हाल ही के अतीत में एक समय पर, हमारे पूर्वजों ने खड़े होने और हमारे चौगुनी पड़ोसियों को पीछे छोड़ने की जरुरत महसूस की। सामान्य तौर पर दो पैरों पर नियमित रूप से चलने के लिए फैंसी शब्द, आदतन द्विपक्षीयता, बहुत फायदे के साथ आया था चार के बजाय दो रियर अंगों के साथ, हम अपने हाथों को अधिक कुशलतापूर्वक इस्तेमाल करने और उनके साथ उपकरण बनाने में सक्षम थे।
अफसोस की बात है, दो पैरों पर जीवन भी इसके नुकसान के साथ लाया। हमारी रीढ़ की हड्डी में पहले चार का समर्थन स्तंभ थे, लेकिन अब यह केवल दो ही मिल गया है। इसलिए वापस स्वाभाविक रूप से हमारे मानव शरीर रचना के कमजोर संबंधों में से एक है। रीढ़ की हड्डी पर लोड को कम करने के लिए हमारी रीढ़ की हड्डी को अपनी सहायक मांसपेशियों से लगातार समर्थन की आवश्यकता है बिना मांसपेशियों के समर्थन (मृत शरीर पर परीक्षण) के साथ ही पीठ केवल 5 पौंड तक भार सहन नहीं कर सकता [संदर्भ पंजाबी 1989] अच्छी तरह से विकसित धड़ की मांसपेशियों के साथ, रीढ़ की हड्डी भार बढ़ा सकता है 2000 पाउंड तक। यह 400 गुना वृद्धि है

अधिकांश लोग जो एक हर्नियेटेड डिस्क के इतिहास के साथ मेरे पास आते हैं (तब जब कशेरुकाओं के बीच की डिस्क पूरी तरह से ढह जाती है, वास्तव में गंभीर घटना है), मुझे ‘पेंसिल की कहानी’ बताएं निम्न गंभीर दर्द से होने वाली चोट आमतौर पर एक छोटी सी, हर रोज़ वस्तु चुनकर ट्रिगर हो जाती है। एक पेंसिल के रूप में जैसा कि आप 100 पाउंड को उठाने की कोशिश कर सकते हैं – नहीं, लेकिन एक सरल चीज़ – जैसे कि एक पेंसिल
यह हमें बताता है कि समय के साथ आपकी पीठ में होने वाले नुकसान में वृद्धि होती है, यह एक तथाकथित संचयी आघात विकार है। पीठ दर्द का मतलब आपके दैनिक आदतों का परिणाम है।

बैठे रहना नया नशा है

Sitting Is the New Smoking

जब भी मैं बहुत लंबा बैठता हूं, मेरी पीठ दर्द होता है वास्तव में, कम से कम 30% हिन्दुस्तानियों जो कम पीठ दर्द का अनुभव करते हैं, वे अपने कार्य दिवस बैठते हैं। लेकिन कुछ नहीं है जो आपकी पीठ के तनाव को कम करना चाहिए? नहीं, बस विपरीत।
रीढ़ की हड्डियों के बीच के जोड़ सीधे रक्त की आपूर्ति से जुड़े नहीं होते हैं इसके बजाय इन जोड़ों को प्रसार की प्रक्रिया के माध्यम से पोषण मिलता है फैलाव का कारण बनता है क्योंकि अणु (जैसे ऑक्सीजन, कोशिकाओं के लिए महत्वपूर्ण) लगातार आगे बढ़ रहे हैं और स्वयं के लिए जितना भी हो सके उतना स्थान पाने की कोशिश करते हैं। प्रसार के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व इसलिए एक दबाव अंतर है। बाएं कक्ष के नीचे की छवि में दाएं से अधिक चलती अणुओं में है, इसलिए बाएं से अणु सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं इस तरह पोषण जोड़ों में परिवर्तित हो जाता है, जबकि जहरीले जोड़ों से बाहर ले जाया जाता है।
बैठे आपके रीढ़ की हड्डी पर काफी दबाव डालता है। प्रसार प्रक्रिया इसलिए कुशलता से कार्य नहीं कर सकती है। पोषण और विषों को ठीक से नहीं पहुंचाया जा सकता है, जोड़ क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।

ठीक से बैठिये

अगर आपके पीठ दर्द के निचले हिस्से में बैठे हुए इस तरह का एक बड़ा हिस्सा खेल सकता है, तो आप ठीक से बैठकर कैसे बैठते हैं?
क्या सीधा पीठ पर बैठना बेहतर है या क्या आपको अपनी कुर्सी पर वापस रखना चाहिए? क्या मैं अपने पैरों को पार कर सकता हूँ जब मैं बैठा हूं या मेरे पैर के साथ एक सममित स्थिति होनी चाहिए? ये प्रश्न हैं जो मैं दैनिक आधार पर सुनता हूं। जवाब आपको झटका लगा सकता है – हाल के विज्ञान के अनुसार – ये सभी सही हैं सबसे अच्छी बैठे स्थिति एक कभी-बदलती एक है कभी-बदलती स्थिति में आपकी रीढ़ की हड्डी के कुछ बिंदुओं पर दबाव कम करता है और इसे पूरे हिस्से पर फैलाता है

अधिक खड़े हो जाओ

बैठने की स्थिति की तुलना में भी बेहतर स्थिति है। नाटकीय रूप से आपके रीढ़ पर दबाव कम कर देता है। अगर आपको पूरे दिन डेस्क पर काम करना पड़ता है, तो आपके पास दो विकल्प हैं
लगभग 2-3 मिनट के हर घंटे ब्रेक ले लो।

अपने फ़ोन पर अलार्म सेट करें जो हर घंटे बंद हो जाता है! उस समय में आप पूरी तरह विस्तारित हथियारों के साथ अपने पैर की अंगुली युक्तियों पर खड़े होकर छत तक पहुंचते हैं। आप पूरी प्रक्रिया के दौरान श्वास रहे हैं आप 20 सेकंड के लिए यह गतिविधि करते हैं। बाद में आप अगले 2 मिनट के लिए कार्यालय के माध्यम से चल रहे हैं। आप उस समय एक स्वस्थ नाश्ते या कुछ पानी पकड़ सकते हैं व्यायाम आपकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव कम कर देता है, जबकि चलने से यह सुनिश्चित होता है कि आपकी रीढ़ की हड्डी के जोड़ ठीक से उपयोग किए जाते हैं।

या एक स्थायी डेस्क प्राप्त करें

मेरे शोध के अनुसार, स्थायी डेस्क के लिए बाजार की सबसे अच्छी कंपनियों में से एक, स्वायत्त है ऑटोनॉमस ऊँचाई बदलने की क्षमता के साथ-साथ एक स्थायी स्टैंडिंग डेस्क प्रदान करता है। जिसका मतलब है कि आप दिन खड़े शुरू कर सकते हैं और अगर आप थके हुए हो तो बैठने पर स्विच कर सकते हैं।

कम पीठ दर्द के लिए व्यायाम

बैठे एक स्थिर स्थिति है आपके जोड़ों को आंदोलन के लिए बनाया जाता है और इसलिए उन्हें सही ढंग से कार्य करने के लिए आंदोलन की आवश्यकता होती है। यदि मनुष्य आगे बढ़ रहे हैं, तो सभी चलती भागों: उदा। जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत किया जाता है। यदि आप बहुत लंबे समय तक आराम की स्थिति में हैं, तो आपके ऊतकों को बिगड़ना शुरू हो जाएगा। आप में गतिविधि की सही मात्रा में प्राप्त करना होगा।

लेकिन बहुत ज्यादा गतिविधि नहीं है एक मौका है कि जिम में जाने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द कम हो सकता है। मैं बहुत सारे दोस्तों को गढ़े हुए शरीर के साथ जानता हूं जो रीढ़ की हड्डी में दर्द से पीड़ित हैं। विशाल मांसपेशियों में आपको पीठ दर्द से रोक नहीं है। अपने प्रशिक्षण में आपको उन मांसपेशियों को बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो आपकी पीठ को स्थिर कर रहे हैं और दबाव को कम करते हैं। 400 पाउंड वाले स्क्वाट्स युगल नहीं करते हैं।

जितना ज़्यादा वजन आप ले लेते हैं, उतना वजन आपके रीढ़ की हड्डी को नियमित आधार पर सहन करना पड़ता है। यही वजह है कि विशाल, पेशी लोगों को पीठ दर्द से भी पीड़ित हो सकता है। आपके व्यायाम आहार के सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों में से एक इसलिए वजन घटाने होना चाहिए।

व्यायाम योजना शुरू करने पर आपके विचार करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं:
सुनिश्चित करें कि आप अपनी कसरत दिनचर्या में हृदय प्रशिक्षण को लागू करते हैं।

यह न केवल आपको अपना वजन कम करने में मदद करेगा, यह भी सुनिश्चित करेगा कि आपकी धमनियों, जो आपके रीढ़ की हड्डी के डिब्बे के बगल में ऊतकों में आती हैं, प्लेके से मुक्त हैं और इसलिए पोषक तत्वों को ठीक से परिवहन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण: यदि आपके पास मजबूत पीठ दर्द है, हो सकता है यहां तक ​​कि एक herniated डिस्क, एक थ्रेड पर चलने शुरू नहीं करते हैं रनिंग एक उच्च प्रभाव व्यायाम है इसका मतलब है कि निरंतर, आपकी रीढ़ की हड्डी पर उच्च दबाव बिंदुओं को दोहराते हुए। इसलिए आपकी धीरज प्रशिक्षण या तो शुरुआत के लिए अण्डाकार ट्रेनर पर तेजी से चलने वाला या प्रशिक्षण होना चाहिए, क्योंकि आपकी रीढ़ की हड्डी पर कोई तनावपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ता है।
यदि आप अपने दर्द को कम करना चाहते हैं तो अपने संपूर्ण कोर को विकसित करने पर ध्यान दें
कुछ लोग हैं जो एक दिन सैकड़ों बैठते हैं। जबकि बैठ अप अपने पेट के लिए एक अच्छा अभ्यास है, यह भी झुकने आंदोलन के कारण अपनी रीढ़ पर दबाव डालता है एक छहपैक कसरत दिनचर्या एक तरफा है। आपकी पीठ की मांसपेशियों के मुकाबले आपका पेट अत्यधिक विकसित हो सकता है आपने असंतुलन बनाया है अपने पेट की मांसपेशियों और पीठ की मांसपेशियों को एक साथ प्रशिक्षित करने का एक शानदार तरीका है, फिक्र स्थिति का आयोजन कर रहा है

मुझे याद है कि मैं उठने के बाद हर सुबह खींच रहा था। मैं अपने लचीलेपन पर काम करने और चोटों को रोकने के लिए अपने दिन में से 10 मिनट का समय लिया। थोड़ा मुझे पता था कि मैं वास्तव में चोट कर रहा था, ऐसा करने से
आम धारणा के विपरीत, पीठ दर्द के निचले हिस्से के उपचार के लिए खींचने में केवल आंशिक रूप से लाभकारी होता है। तंग करना समझ में आता है कि तंग मांसपेशियों (जैसे कि हैमस्ट्रिंग) आपको अपनी पीठ को लगातार मोड़ने के लिए बाध्य कर रहे हैं यदि आप पहले से ही लचीलेपन के अच्छे स्तर पर हैं, तो दर्द का इलाज करने के लिए खींचने का मतलब नहीं है हाइपर-गतिशीलता भी पीठ दर्द को लागू कर सकती है।

यदि आपको पता चला कि आपके पास तंग मांसपेशियों की जरूरत है जो आपको फैलाने की जरूरत है, तो उन्हें सप्ताह में कम से कम तीन बार फैलाने की कोशिश करें। सुबह उठने के ठीक बाद अपनी मांसपेशियों को खिंचाव न करें इसका कारण यह है कि आपकी रीढ़ की हड्डी की डिस्क्स रात्रि पर तरल पदार्थ में खुद को भिगोते हैं। हर झुका और आपकी रीढ़ की हड्डी पर अत्यधिक भार उस लथपथित अवस्था में बहुत खराब है। अपने खींचने के शासन को स्थगित करने के बाद दो-तीन घंटे बाद आप जाग उठाते हैं।

कहाँ से शुरुआत करें

अपनी आदतों को सुधारने की कुंजी जागरूकता है अगली बार किसी ऑब्जेक्ट को नीचे बिछाने, बिछाने या उठाने के दौरान अपनी पीठ की जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें आपके शरीर के इस जागरूकता को प्रोप्रोएसशन कहा जाता है। उदाहरण के लिए, आपको यह जानना होगा कि क्या आपकी पीठ झुकता है या सीधे यह बहुत ही दूसरी बार में है मुझ पर भरोसा, आप जितना सोच सकते हैं उतना कठिन है आपको पहले कुछ प्रयासों के लिए किसी मित्र से पूछना पड़ सकता है। लेकिन यह परिवर्तन आपके पीठ दर्द में यह जागरूकता पूरी तरह आकर्षक हो सकता है। आपके शरीर की यह चेतना आपकी पुनर्प्राप्ति या रोकथाम में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है।

यहां कुछ व्यवहारिक रणनीतियां हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:

यदि आप अपने ऊपरी शरीर के साथ 30 डिग्री से अधिक आगे झुकाते हैं, तो अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ अपनी बाहों का समर्थन करें।
कभी भी अपने एक सहयोगी को एक जटिल समस्या दिखाने की कोशिश की और अपने आप को अपने डेस्क पर अपनी उंगलियों को इंगित करने के लिए अपने मेज पर आगे झुकाव पाया। अगर यह कभी भी फिर से होता है, तो सुनिश्चित करें कि आप डेस्क पर स्वयं का समर्थन करने के लिए नॉट-ओरिंग बांह का उपयोग कर रहे हैं।
सीधे वापस रखें
कसरत, खींच या खड़े होने के दौरान रहें यदि आप अपनी पीठ झुका रहे हैं तो आप अपने रीढ़ की हड्डी के छोटे क्षेत्रों पर तनाव डाल रहे हैं। एक सीधी पीठ बल को एक बड़े क्षेत्र में पुनः वितरित करता है आप दबाव को कम कर रहे हैं यह याद रखें जब भी आप व्यायामशाला में होते हैं और अपने वजन को दोहराते हैं, तटस्थ रीढ़ पर ध्यान केंद्रित करें।
अपनी रीढ़ पर सममित भार रखो

अगर आपको भारी वस्तुओं को लेना पड़ता है, तो उन्हें दोनों हथियार ले जाएं। ऑब्जेक्ट को अपने शरीर के बीच में रखें और इसे अपने गुरुत्वाकर्षण के करीब रखें जैसा कि आप कर सकते हैं। यदि यह संभव नहीं है, तो दाएं तरफ से आप की तुलना में बाईं ओर समान राशि ले जाने का प्रयास करें। यह पूरी तरह से विस्तारित रीढ़ पर तनाव को खड़ी करता है। लोड आपके रीढ़ की हड्डी के लिए काफी बेहतर है।

पीठ दर्द  से दूर रहें

हमारी दुनिया अधिक गतिहीन हो रही है हम तेजी से परिवहन, और अधिक आरामदायक घरों और आसान जीवन विकसित करना जारी रखेंगे। जबकि हमारी तकनीकी प्रगति निश्चित रूप से आश्चर्यजनक रूप से लाभदायक होती है, लेकिन यह दुर्भाग्य से इसके डाउनसाइड्स भी है। पीठ दर्द के लिए खतरा हमारे बढ़ते स्थिर ग्रह पर बढ़ता रहेगा। जागरूकता बढ़ाने का समय है

www.santoshpandey.in

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