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How to Win an Argument :एक तर्क कैसे जीतें

 

यह मुश्किल रिश्तेदार पद के साथ हाल ही में लेनदेन के लिए अनुवर्ती है। यह मूल पोस्ट इस लेख के संदर्भ को सेट करता है, इसलिए यदि आपने मूल लेख नहीं पढ़ा है, तो आपको निश्चित रूप से पहले करना चाहिए। अन्यथा, आपको इस पोस्ट के संदर्भ में संभावना नहीं होगी। यदि आप उम्मीद करते हैं कि यह आपके सहकर्मियों के बारे में चर्चा करने के बारे में एक लेख होगा, तो आप गलत संदर्भ से इस पर आ रहे हैं। मूल पोस्ट को पहले पढ़ें।

आप उस स्थिति को कैसे नियंत्रित करते हैं जहां दूसरे व्यक्ति आपको लगातार एक तर्क में बेकार कर देता है जिसे आप कभी जीतने में सक्षम नहीं लगते हैं?

एक विशिष्ट तर्क में, प्रत्येक व्यक्ति खुद को सही और दूसरे व्यक्ति को गलत साबित करने की कोशिश करता है। बेशक, हम सभी जानते हैं कि आखिर में क्या होता है – प्रत्येक व्यक्ति केवल अपने विचारों में अधिक प्रभावित होता है, भले ही सबसे प्रभावशाली तर्क वितरित करने के लिए कौन सा लगता है

एक तर्क विरोध के साथ नहीं जीता जा सकता है आप केवल दूसरे व्यक्ति के संकल्प को मजबूत करेंगे सबसे अच्छा आप दोनों हठ के राज्य में छोड़ देंगे, लेकिन कम संचार वास्तव में हुआ होगा।

एक तर्क “जीत” करने का तरीका सही होने के अलावा एक लक्ष्य के लिए लक्ष्य है। दूसरा व्यक्ति किसी के खिलाफ बचाव करने के लिए तैयार होगा जो खुद को सही साबित करने की कोशिश कर रहा है। अपने आप को सही साबित करने की कोशिश कर रहा है और दूसरे व्यक्ति को गलत तरीके से घुसपैठ की दुश्मन की स्थिति पर ललाट हमला करना है। जीतने के लिए आपको भारी ताकत की आवश्यकता होगी, और अगर आप इसे भी खींच सकते हैं, तो आपकी जीत काफी बड़ी होगी। इसके अलावा आप अंत में घायल हो गए अपने रिश्ते को छोड़ देंगे।

इसलिए सही होने की कोशिश करने के बजाय, मैंने पाया है कि तर्क को जीतने का सर्वोत्तम तरीका एक अलग लक्ष्य के लिए जाना है। यह मेरे लिए हर बार मैंने इसे लागू किया है, और मैंने इसके दर्जनों बार इसका उपयोग किया है

यदि आप तर्क जीतने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो आपका लक्ष्य क्या है? मेरा सुझाव है कि आप आंतरिक शांति की अपनी भावना को बनाए रखते हुए अन्य व्यक्ति की जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करने का लक्ष्य निर्धारित करें। इसका मतलब यह है कि आप अन्य व्यक्ति को उनके व्यवहार की पूर्ण सीमा के बारे में और अधिक जागरूक करने में मदद करने पर ध्यान देते हैं और यह आपको और दूसरों को कैसे प्रभावित करता है, लेकिन किसी अन्य व्यक्ति का कहना है कि उसके स्वामित्व को लेने के बिना।

इसका मतलब है कि आप अपना ध्यान दूसरे व्यक्ति और उनके व्यवहार पर रखें। जब भी वह आपको नकारात्मक भूमिका में कबूतर की कोशिश करता है, तो आप उनकी टिप्पणियों की ओर से कदम उठाते हैं और फिर उनकी अपनी ऊर्जा वापस उन पर पुनः निर्देशित करते हैं। एक तरह से यह मौखिक मार्शल आर्ट की तरह है। कभी भी उनकी किसी भी टिप्पणी से बचाव न करें बस व्यक्ति को टिप्पणियों को वापस रीडायरेक्ट करें।

दूसरे शब्दों में, आप कभी भी हमला नहीं करते – कभी आप केवल दूसरे व्यक्ति के हमलों को पीछे छोड़ देते हैं, अधिक से अधिक तुम एक दर्पण की तरह हो। इसलिए जितना अधिक व्यक्ति आप पर हमला करने की कोशिश करता है उतना ही वे खुद को कमजोर करते हैं। लोग खुद को बहुत लंबे समय तक चेहरे में नहीं फेंक सकते हैं

अगर कोई मुझे किसी तर्क में हमला करने की कोशिश कर रहा था, तो मैं कहूंगा, “आप इस बारे में काफी परेशान हैं। आपको ऐसा क्यों लगता है? “या” तो आप कह रहे हैं कि आप अपने अनुरोधों की उपेक्षा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहते हैं यदि आप उनके साथ सहमत नहीं हैं क्या यह सही है? “या” क्या आप इस स्थिति के बारे में क्या महसूस करना चाहते हैं? “या” क्या आप मेरे प्रति अपना व्यवहार माननीय और सम्मानजनक है? ”

दूसरे व्यक्ति और उनकी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित रहें, अपनी खुद की नहीं लेकिन वे जो भी कहते हैं, उनका स्वामित्व न लें। बस इसे पानी के माध्यम से एक चाकू की तरह आप के माध्यम से पारित करने के लिए और दूसरी तरफ बाहर आ जाने के लिए अनुमति देते हैं और शब्दात्मक रूप से बोलते हुए, उस व्यक्ति से चाकू के बारे में पूछते रहें जो वह रख रहे हैं और कैसे वे इस बारे में महसूस करते हैं।

आम तौर पर अन्य व्यक्ति अपने सारे प्रश्नों के जवाब से शुरू होगा, “क्योंकि तुम …” मेरा लक्ष्य अन्य व्यक्ति को अपनी भावनाओं पर ध्यान देने में मदद करना है, और मुझे पता है कि जब उनके जवाबों को शुरू करना शुरू हो जाता है, तो मैं प्रगति कर रहा हूं “क्योंकि मैं …” का रूप हूं, मैं उनकी भावनाओं का स्वामित्व लेने में उनकी मदद करता हूं।

याद रखें कि अगर कोई आपको उपहार प्रदान करता है, और आप इसे स्वीकार करने के लिए अस्वीकार करते हैं, तो अन्य व्यक्ति के पास अभी भी वह उपहार है वही अपमान और मौखिक हमलों का सच है हमले के लिए कोई डंक होने के लिए, आपको उसे स्वीकार करना होगा। बस “उपहार” को नकार दें और दूसरा व्यक्ति कोई भी झटका नहीं लाएगा, चाहे कितना मुश्किल वे प्रयास करें। हवा या पानी की तरह बनें – अगर वे आप पर हमला करने की कोशिश करते हैं, तो वे खुद को बाहर निकालते हैं

यह अभ्यास लेता है, लेकिन यह बहुत अच्छी तरह से काम करता है। चाबी अपने आप को करुणा और सहानुभूति की स्थिति में रखना है और अपने आप को याद दिलाना है कि नकारात्मकता आपके बारे में नहीं है – यह एक आंतरिक मुद्दा है जो दूसरे व्यक्ति के साथ काम कर रहा है। तो जो भी व्यक्ति कहता है, आप इसे केवल उनको वापस प्रतिबिंबित करते हैं। इससे दूसरे व्यक्ति की जागरूकता बढ़ाने का प्रभाव पड़ेगा। कई बार लोग इसे संभाल नहीं सकते, इसलिए वे या तो भावनात्मक रूप से उड़ा देंगे या हार देंगे। किसी भी तरह से, यह पिछले विनाशकारी संबंधों को समाप्त करने में मदद करता है और किसी बेहतर उभरने के लिए रास्ता बनाती है।

एक तकनीक जो मैं दूसरे व्यक्ति की जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने का उपयोग करता हूं, वह यह है कि मैं उस व्यक्ति की “उच्च स्वयं” की मानसिक छवि बना देता हूं। मैं उस व्यक्ति का सर्वोत्तम संभव स्वरूप सोचता हूं – अगर आप चाहें तो उसकी आत्मा – कमरे में खड़े होकर हम एक प्रेत की तरह तब मैं अपने आप को एक ऐसी स्थिति में रखता हूं जहां मुझे लगता है कि मैं उस उच्च स्व के विचारों को आगे बढ़ा रहा हूं, और मैं उच्च स्वयं को मेरे माध्यम से बोलने और सभी सवालों के जवाब देने की अनुमति देता हूं। यह आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी है – वास्तव में, यह इतनी अच्छी तरह से काम करता है कि मुझे आश्चर्य है कि क्या मैं वास्तव में किसी तरह का उच्चतर आत्मनिर्भर कर रहा हूं। मैंने उन शब्दों पर भरोसा करना सीखा है जो मेरे मन में पॉप करते हैं और उनसे बात करते हैं, भले ही वे तार्किक दृष्टिकोण से कहने के लिए सही बात नहीं लगते। अनिवार्य रूप से प्रश्न और टिप्पणियां दूसरे व्यक्ति को अपने स्वयं के उच्चतम और श्रेष्ठ स्व के साथ तालमेल रखने में मदद करती हैं वे अपने व्यवहार और एक पूरी नई रोशनी में रिश्ते को देखना शुरू करते हैं, और यही अक्सर किसी प्रकार की भावनात्मक टूटने की ओर जाता है। आँसू आम हैं

इस तरह की बातचीत समाप्त होने के दो तरीके हैं – 1) दूसरे व्यक्ति स्थिति का सामना नहीं कर सकता और मूल रूप से भाग लेता है, या 2) अन्य व्यक्ति के पास किसी प्रकार की भावनात्मक विधियां हैं जो रिश्ते को ठीक करना संभव बनाती हैं। अधिकांश समय का परिणाम # 2 है, यदि संबंध बांड काफी मजबूत है, और # 1 यदि रिश्ते बंधन कमजोर है मुझे लगता है कि आम तौर पर यह # 2 के बिंदु तक पहुंचने के लिए 2-3 घंटे की बातचीत लेता है यदि आप # 1 को मारते हैं, तो यह भी ठीक है। बस प्रत्येक मुठभेड़ पर एक ही रणनीति का उपयोग करते रहें, और आप अंततः # 2 हिट करेंगे – या तो आप स्थायी रूप से व्यक्ति को अपने साथ बहस करने की कोशिश करने से डरा देंगे

अब यदि आपके पास इस तरह का समय नहीं है, तो आप टकराव में देरी करने के लिए थोड़े-से-कम दृष्टिकोण का उपयोग करना चाह सकते हैं, या रिश्ते इतने ढीले हो सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति की जागरूकता बढ़ाने के प्रयास के लायक नहीं है। उस मामले में आप केवल हास्य के साथ तर्क को हटा सकते हैं, या आप उन्हें पूरी तरह से अनदेखा कर सकते हैं

यह इस तरह के दृष्टिकोण का इस्तेमाल करने के लिए अभ्यास और धैर्य लेता है, और यह अपने आप को जागरूकता की उच्च स्थिति में रखने की क्षमता पर निर्भर करता है, दूसरे व्यक्ति के लिए बिना शर्त प्यार और करुणा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है मैं इसके बारे में एक मोटी त्वचा के रूप में नहीं बल्कि बल्कि चिंतनशील त्वचा या यहां तक ​​कि कोई त्वचा के रूप में नहीं सोचता आपको खुद को उन राज्यों में रखना होगा जहां आप नापसंद हैं। यह दूसरे व्यक्ति को निराश करेगा, लेकिन यह बात है – दूसरे व्यक्ति को हवा में झूलते हुए अपनी सभी नकारात्मक ऊर्जा को जलाने दें। और जब वे थके हुए हो जाते हैं, तो उनकी अपनी ढाल गिरने लगेंगी। लेकिन उस बिंदु पर हमला करने के बजाय, आप उनसे सहानुभूति करते हैं और उनके साथ जुड़ते हैं और उन्हें अपने बेहतरीन और सर्वोत्तम स्वयं के साथ पुन: कनेक्ट करने का प्रयास करते हैं।

मेरे लिए यह संचार का एक आसान तरीका बन गया है। जब भी कोई मुझे तर्क से भड़काने के लिए किसी पर हमला करता है, तो मैं उसे सहायता के लिए रोने के रूप में देखता हूं। दूसरे व्यक्ति को अपने सच्चे आत्म से डिस्कनेक्ट किया गया है, और मेरी भूमिका (समय की अनुमति) उन्हें पुन: कनेक्ट करने में मदद करना है। मैं ऐसा नहीं कर सकता अगर मैं उनके साथ रिंग में कदम रखता हूं। लेकिन मैं उन्हें हवा में स्विंग कर सकता हूं और अपने आप को निकालना जब तक वे स्वयं के कुछ हिस्सों का सामना करने के लिए तैयार नहीं होते हैं जिससे उन्हें इस दर्द का सामना करना पड़ता है, और तब वे फिर से कनेक्ट करना और ठीक करना शुरू कर सकते हैं।

यदि आप इस दृष्टिकोण की कोशिश करते हैं, और आप दूसरे व्यक्ति द्वारा नकारात्मकता में घसीटा किए बिना जागरूकता के उच्च स्तर में अपने आप को नहीं रख सकते हैं, तो आपको हाथ में एक अलग स्थिति मिल गई है, जिस पर एक ही हल नहीं किया जा सकता है सोच का स्तर जिसमें यह पोस्ट लिखा है।

Santosh Pandey

 

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