Journaling as a Problem-Solving Tool | Santosh Pandey.in

एक समस्या-समाधान उपकरण के रूप में जर्नलिंग

दोस्तों .आज यह ब्लॉग भी स्टीव पावलीना को समर्पित है यह पोस्ट “स्टीव सीरीज ” का चौथा पोस्ट है ..आगे भी आप लगातार इस सीरीज में उनके पोस्ट पढ़ते रहेंगे

Journaling as a Problem-Solving Tool

एक सबसे शक्तिशाली व्यक्तिगत विकास उपकरण एक व्यक्तिगत पत्रिका रखने के लिए है।

मैं 1 99 6 से कागजी पत्रिकाओं को रखता रहा हूं, और दो साल पहले मैंने जर्नलिंग सॉफ़्टवेयर में परिवर्तित कर दिया था, जो मुझे बहुत तेज और अधिक सुविधाजनक लगता है। कार्यक्रम का उपयोग मैं द जर्नल कहलाता हूं। मैंने अपनी पत्नी के इस्तेमाल के लिए प्रोग्राम की एक दूसरी प्रति खरीदी है, क्योंकि वह खुद को जर्नलिंग में ले रही है यद्यपि आप निश्चित रूप से अपने कंप्यूटर पर जर्नल को सिर्फ एक वर्ड प्रोसेसर के साथ रख सकते हैं, मुझे इस समर्पित जर्नलिंग सॉफ़्टवेयर के बारे में क्या पसंद है, यह एक अंतर्निहित कैलेंडर है, जिससे यह दिनांक तक प्रविष्टियों को तत्काल देखने में आसान हो और आप पहले भी खोज कर सकते हैं विशिष्ट कीवर्ड के लिए प्रविष्टियां

मैं अपनी जर्नल के साथ क्या करूँ? हालांकि कई लोग जीवन की घटनाओं के रिकॉर्ड रखने के लिए पत्रिकाओं या डायरी का उपयोग करते हैं, लेकिन मैं आमतौर पर ऐसी प्रविष्टियों से परेशान नहीं होता, और मैं शायद ही कभी वापस भी जाता हूं और पिछले प्रविष्टियों को पढ़ता हूं। मेरे लिए यह मुख्य रूप से समस्या निवारण उपकरण है, जटिल निर्णय के माध्यम से सोचने का एक तरीका जब तक मैं स्पष्टता के बिंदु तक नहीं पहुंचता। मैं औसतन लगभग 5-10 पत्रिका प्रविष्टियां एक महीने में करता हूं, और मैं आमतौर पर एक प्रश्न या एक समस्या टाइप करके एक नई प्रविष्टि की शुरुआत करता हूं जिसे मैं हल करना चाहता हूं। तब मैं समस्या के संभव समाधान अंतरिक्ष की खोज करने के लिए आगे बढ़ना है। कभी-कभी समस्याएं बहुत सरल हो सकती हैं, जैसे “मेरे अगले भाषण (या आलेख) के लिए मुझे किस विषय का चयन करना चाहिए?” लेकिन दूसरी बार मैं बहुत व्यापक विषयों का पता लगाता हूं, जैसे “मैं 2010 में कहां रहना चाहता हूं, और मैं वहां पहुंचने के लिए अब शुरू करना / बंद करना आवश्यक है? “कभी-कभी मैं संभावित समाधानों पर ध्यान केंद्रित कर सकता हूं, जबकि दूसरी बार मैं विभिन्न कोणों से समस्या को और अधिक पूरी तरह से समझने के लिए लिखूंगा। उदाहरण के लिए, मैं खुद से पूछ सकता हूं, “अल्बर्ट आइंस्टीन इस समस्या को कैसे हल करेंगे? लियोनार्डो दा विंसी? जिम केरी? कप्तान पिकार्ड? “या मैं पूछ सकता था,” इस समस्या के बारे में क्या अच्छा है? मैं इस समस्या को हल करने की ज़रूरत से कैसे बच सकता हूं? इस समस्या का इष्टतम समाधान कैसा दिखना होगा? “

मैं इन प्रकार के अभ्यास बहुत मूल्यवान पाया जब मैं अपने विचारों में एक समस्या को हल करने की कोशिश करता हूं, तब से मैं अक्सर साधारण समस्याओं से सफलता प्राप्त करता हूं, लेकिन अधिक जटिल समस्याओं को हल करने में अक्सर सोचने में विफल रहता है। या तो मुझे बिल्कुल भी संतोषजनक समाधान नहीं मिलेगा, या मैं इस समस्या को अच्छी तरह से समझ नहीं पाएगा कि मैं जो उपाय खोज रहा हूं, उसके बारे में अच्छा महसूस करता हूं, या कभी-कभी मुझे एक ऐसा समाधान मिल जाता है जिसे मैं अच्छा महसूस करता हूं, वे इस पर सोया और अगले दिन ताजा देखा, यह अब इतनी बुद्धिमान नहीं लगता है इसलिए मेरे सिर में चीजों के बारे में सोचने के बजाय, मैं उन बड़े, बालों की समस्याओं से उन्हें लिखकर उनसे निपटूं। सोच अक्सर परिपत्र बन सकता है, और हमारे दिमागों को अधिक सामान्य बनाने की प्रवृत्ति होती है; यानी हम हमेशा पैटर्न के अनुसार उन्हें वर्गीकृत करके चीजों को सरल बनाने की कोशिश कर रहे हैं हालांकि, कभी-कभी यह समय पहले से पैटर्न की कोशिश किए बिना एक समस्या के कच्चे तथ्यों पर विचार करना महत्वपूर्ण है- इससे पहले की समस्या से हमने पहले ही हल किया है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना व्यवसाय चलाते हैं और अस्थायी विक्रय ड्रॉप का अनुभव करते हैं, जो एक समस्या होने का कारण बनता है और पहले एक बार आगे बढ़ता है, तो आपको इस संभावना पर विचार करने की आवश्यकता हो सकती है कि इस बिक्री में गिरावट का एक अनूठा कारण है और इसे दूर नहीं किया जा सकता है पिछले समाधान को फिर से लागू करना

कागज पर समस्याओं की खोज करके, मैं परिपत्र सोच से बचना चाहता हूं, और संभव समाधान अंतरिक्ष में अंतराल की पहचान करना भी आसान है जिसे अभी तक माना जाना चाहिए। एक बार जब मैंने किसी विशेष कोण से एक समस्या के बारे में लिखा है, तो मैं उस हिस्से को आराम करने के लिए रख सकता हूं और अगले भाग की खोज कर सकता हूं, और लिखित रिकॉर्ड मुझे छोड़ने के लिए पर्याप्त भिन्न दृष्टिकोणों से समस्या पर विचार करना आसान बनाता है आश्वस्त महसूस कर रहा हूं कि मैं बुद्धिमान निर्णय लेने के लिए पूरी तरह से पर्याप्त समझता हूं। इसलिए अनिवार्य रूप से, जर्नलिंग मुझे कुछ मस्तिष्क की कार्यात्मक सीमाओं को दूर करने की अनुमति देती है, जो समस्याओं को हल करने के लिए उपलब्ध मानसिक कार्यशील स्मृति को प्रभावी ढंग से बढ़ा रही है।

कुछ समस्याएं उनके बहुत ही स्वभाव से हैं जो केवल हमारे विचारों में पूरी तरह से समझने के लिए बहुत बड़ी हैं। हम केवल किसी भी समस्या के छोटे हिस्से पर सीधे अपने सचेत मन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हमारे दिमाग काफी शक्तिशाली हैं, लेकिन हमारे सचेत मन अभी भी कई युगपत विचारों पर पकड़ने की क्षमता में बहुत सीमित हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी आंखों को बंद कर सकते हैं और एक सेब के पेड़ की कल्पना कर सकते हैं, लेकिन क्या आप उस पेड़ को एक ही समय में एक सौ अलग-अलग कोणों से देख सकते हैं और इस तरह से सबसे अधिक सेब दिखाई देने वाले का चयन कर सकते हैं? यहां तक ​​कि एक सवाल के रूप में सरल, “मुझे खाने के लिए क्या चाहिए?” हमारी मानसिक सीमाओं के खिलाफ हमें चलाने के लिए पर्याप्त है वास्तव में सबसे अच्छा निर्णय लेने के लिए, हमें खाने के सभी संभव रात्रिभोज, उनके स्वाद, बनावट, पोषण मूल्य, लागत, सुविधा, आदि को प्राथमिकता देना होगा। अब इस तरह एक अपेक्षाकृत सरल निर्णय के लिए, हम केवल तीन या चार विकल्प और फिर एक है जो क्षण में हमें सबसे अच्छा लगता है उठाओ। लेकिन क्या होगा अगर हमें दूर-दूर तक आने वाले परिणामों के साथ अधिक महत्वपूर्ण फैसले का सामना करना पड़ रहा है, जहां पर चुनाव करना महत्वपूर्ण है

जीवन इन प्रकार के विकल्पों से भरा है मुझे कैरियर क्या चुनना चाहिए? मुझे कहाँ रहना चाहिए? क्या मुझे तलाक मिलना चाहिए या दुखी शादी में रहना चाहिए? ये सभी प्रमुख जीवन बदलते निर्णय हैं। आप निश्चित रूप से उन्हें संकीर्ण और बिना सावधानीपूर्वक विचार करने के लिए चुन सकते हैं, लेकिन आप परिणामस्वरूप रहने वाले व्यक्ति होंगे। यदि आप अपनी बुद्धि की पूर्ण सीमा को लागू करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनते हैं, तो दांव बहुत ऊंचे होते हैं, तो यह आपके द्वारा अपने जीवन पर रखे मूल्य के बारे में क्या कहता है?

जबकि भी जर्नलिंग हमारे चेतन मन की प्रमुख सीमाओं को व्यवस्थित करने के लिए लाखों संभावनाओं के साथ समाधान रिक्त स्थान पर विचार करने के लिए, सही दिशा में कम से कम एक कदम के माध्यम से चीजें लिखना नहीं कर सकती। हमें अभी भी हमारे अवचेतन दिमाग, हमारे अंतर्ज्ञान और हमारी भावनाओं को लेकर हमारे फैसले का एक बड़ा हिस्सा नियुक्त करना होगा। लेकिन इस प्रक्रिया का अधिक हम अपने चेतन मन (हमारे चेतना के एक विस्तार के रूप में किसी भी पेपर या कंप्यूटर स्क्रीन का उपयोग करके) में खींच सकते हैं, अधिक स्पष्टता और ध्यान हम यह देखते हुए हासिल करते हैं कि हमारे निर्णय सही हैं। और लंबे समय में, मानसिक अनुशासन को अधिक जागरूक फैसले बनाने के वर्षों के बाद, हम अब तक के अधिक परिणाम की फसल काटते हैं।

अद्यतन: व्यक्तिगत विकास के लिए जर्नलिंग का उपयोग करने के बारे में अधिक सुझावों के लिए, अपनी खुद की पत्रिका से साझा कुछ अंशों सहित, लेख जर्नलिंग देखें।

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