अपने लक्ष्य पोस्ट करें जहां आप उन्हें देख सकते हैं

अपने लक्ष्य पोस्ट करें जहां आप उन्हें देख सकते हैं

Post Your Goals Where You Can See Them

अपने लक्ष्यों की ओर ट्रैक पर रहने के लिए एक साधारण टिप अपने साप्ताहिक लक्ष्यों को अपने कार्यालय में मार्कर बोर्ड पर लिखना है। यह सूची नहीं करना है यह महत्वपूर्ण वस्तुओं की एक सूची है जिन्हें आप सप्ताह के अंत तक पूरा कर लेंगे। बाईं ओर मैं अपने प्राथमिक लक्ष्यों को सप्ताह के लिए लिखता हूं (अधिकतम 3), और दाईं ओर मैं अपने द्वितीयक लक्ष्यों की सूची करता हूं (इस हफ्ते मेरे पास 9 हैं)। मैं अपने प्राथमिक लक्ष्यों को सेटअप करता हूं, जैसे उन में से एक को प्राप्त करने से सभी माध्यमिक लक्ष्यों को मिलाकर बेहतर होता है।

जब भी आप अपने साप्ताहिक लक्ष्यों में से एक प्राप्त करते हैं, तो बस इसके माध्यम से एक रेखा खींचें। कुछ भी मत मिटाएं फिर सप्ताह के अंत में, आपका मार्कर बोर्ड सप्ताह के लिए आपके जवाबदेही रिकॉर्ड रखता है। आप देख सकते हैं कि आपने कौन-सा लक्ष्य हासिल किए और जो आपने नहीं किया, और फिर आप इस बारे में सोच सकते हैं कि आप अगले सप्ताह कैसे सुधार कर सकते हैं। शायद आप बहुत ज्यादा करने की कोशिश की हो सकता है कि आप बहुत अधिक विकर्षणों के शिकार हो गए संभवत: आपने अपने अधिकतर माध्यमिक लक्ष्यों को प्राप्त किया लेकिन आपके प्राइमरी में से कोई भी नहीं। या हो सकता है कि आप अपने सभी लक्ष्यों को हासिल कर लें और विश्वास करें कि आप अपने आप को अगले सप्ताह थोड़ा आगे बढ़ सकते हैं।

मैं अपने पीसी पर मेरी नियोजन दस्तावेज़ों और सूचियों का सबसे ज्यादा रखता हूं और फिर उन्हें समय-समय पर कागज पर प्रिंट करता हूं, लेकिन मुझे अपने साप्ताहिक लक्ष्यों को पोस्ट करने के लिए मेरे कार्यालय में मार्कर बोर्ड का उपयोग करना पसंद है। कभी-कभी दिन के कार्यों में पकड़ा जाना आसान होता है और वृक्षों के लिए जंगल देखने में सक्षम नहीं होता है, और जब आप अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को देखते हैं, तो वे बहुत दूर लग सकते हैं। इसलिए मुझे ये साप्ताहिक मिनी-मील के पत्थर होने चाहिए, क्योंकि एक हफ्ते में एक प्राकृतिक लय है, और जब मैं अपना साप्ताहिक समीक्षा करता हूं और अपने सभी नियोजन दस्तावेज़ों को अपडेट करता हूं, तो मेरे मार्कर बोर्ड पर एक त्वरित नज़र आने से मुझे आने वाले समय के लिए नए मिनी-लक्ष्यों को सेट करने में मदद मिलती है सप्ताह।

मुझे यह भी पसंद है कि जब भी मैं अपना मार्कर बोर्ड देखता हूं, मैं अपने लक्ष्यों को सप्ताह के लिए देखता हूं, और यह मुझे याद दिलाता है कि सप्ताहांत तक मुझे कहाँ जाना है। फिर, ये लक्ष्य हैं – नतीजे – न सिर्फ कार्य

उदाहरण के लिए, इस सप्ताह मेरे शीर्ष दो प्राथमिक लक्ष्यों में एक नए अभ्यास कार्यक्रम के साथ चिपका शामिल है पहला लक्ष्य इस हफ्ते हर दिन मेरी नई सुबह की व्यायाम दिनचर्या करना था, और दूसरा लक्ष्य शाम की नियमितता के लिए था। यह विभाजित दिनचर्या प्रतिदिन लगभग 120 मिनट लगते हैं, इनमें से अधिकतर ऑडियो कार्यक्रमों को पढ़ने या सुनने के साथ दोगुनी हो जाती हैं। मेरा पहला प्राथमिक लक्ष्य मेरी पहली जानकारी उत्पाद की रूपरेखा को पूरा करना था।

मैं पहले दो गोल (एक दिन को नहीं चूक) हासिल करने के लिए ट्रैक पर हूं, और आज मैं दूसरा गोल पूरा करूंगा। मुझे पता है कि कुछ लोग अपने प्राथमिक लक्ष्य के रूप में एक नया अभ्यास कार्यक्रम नहीं बनाएंगे, लेकिन वर्ष के लिए मेरे लक्ष्यों के आधार पर, यह मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है वास्तव में, वर्ष के लिए मेरा # 1 लक्ष्य वास्तव में एक स्वास्थ्य / फिटनेस लक्ष्य है, एक व्यवसाय नहीं है इसलिए आपके प्राथमिक और माध्यमिक लक्ष्यों को आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों के आधार पर आधारित होना चाहिए, चाहे वे निजी या व्यापार से जुड़े हों

मार्कर बोर्ड का उपयोग करने के बजाय, आप अपने साप्ताहिक लक्ष्य अन्य तरीकों से पोस्ट कर सकते हैं, लेकिन मुझे मार्कर बोर्ड की सादगी पसंद है। और जो कुछ हासिल किए गए लक्ष्यों में से एक के माध्यम से एक रेखा खींचने के बारे में बहुत कुछ संतोषजनक है, इसे मिटा देने से ज्यादा संतोषजनक है। ऐसा इसलिए हो सकता है जब आप अपने पूरे लक्ष्य को मिटा देते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपने क्या किया है।

लेकिन जब आप देखते हैं कि कुछ मदों को पार किया जाता है, तो आप उन्हें पढ़ सकते हैं और याद कर सकते हैं, “हे, मैंने इसे समाप्त कर लिया है।” इसलिए हो सकता है कि छिपी आत्मसम्मान को बढ़ावा मिले, जो संदेश को मजबूत करने से आता है जो आप चीजें पूरी कर रहे हैं। एक हफ्ते के अंत में, मैं सिर्फ उन चीजों की सूची नहीं देखना चाहता जो मैंने नहीं किया। मुझे यह भी देखना पसंद है कि मैंने वास्तव में क्या किया।

Santosh Pandey

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