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Self-Discipline :स्व अनुशासन

आत्मअनुशासन क्या है?

आत्म-अनुशासन आपके भावनात्मक स्थिति की परवाह किए बिना कार्रवाई करने के लिए स्वयं को प्राप्त करने की क्षमता है।

कल्पना कीजिए कि आप क्या कर सकते हैं यदि आप अपने अच्छे इरादों के माध्यम से अपने आप को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, चाहे जो भी हो चित्र अपने शरीर को कह रही है, “आप अधिक वजन कर रहे हैं 20 पाउंड खो दें। “आत्म-अनुशासन के बिना इरादा प्रकट नहीं होगा। लेकिन पर्याप्त आत्म-अनुशासन के साथ, यह एक सौदा है आत्म-अनुशासन का शिखर है जब आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं कि जब आप एक सचेत निर्णय लेते हैं, तो यह निश्चित रूप से गारंटी देता है कि आप उस पर का पालन करेंगे।

स्वयं-अनुशासन आपके लिए उपलब्ध कई व्यक्तिगत विकास उपकरणों में से एक है। बेशक यह एक रामबाण नहीं है फिर भी, जो समस्याएं स्वयं-अनुशासन हल कर सकती हैं, वे महत्वपूर्ण हैं, और इन समस्याओं को सुलझाने के अन्य तरीके हैं, जबकि आत्म-अनुशासन उन्हें बिल्कुल टुकड़े कर लेते हैं। आत्म-अनुशासन आपको किसी भी लत पर काबू पाने या किसी भी मात्रा में वजन कम करने के लिए सशक्त बना सकता है। यह विलंब, विकार और अज्ञानता को मिटा सकता है समस्याओं के डोमेन के भीतर इसे हल कर सकते हैं, स्वयं-अनुशासन केवल बेजोड़ है। इसके अलावा, जुनून, लक्ष्य-निर्धारण, और नियोजन जैसे अन्य उपकरणों के साथ मिलाकर यह एक शक्तिशाली साथी बन जाता है।

आत्मअनुशासन का निर्माण

आत्म-अनुशासन कैसे तैयार किया जाए, इसका मेरा दर्शन एक समानता से समझाया गया है। आत्म-अनुशासन मांसपेशी की तरह है जितना अधिक आप इसे प्रशिक्षित करेंगे, उतना ही मजबूत हो जाएगा। जितना कम तुम इसे प्रशिक्षित करते हो, कमजोर आप बन जाते हैं

जैसे-जैसे हर कोई अलग पेशी की शक्ति होती है, हम सभी के पास आत्म-अनुशासन के विभिन्न स्तर होते हैं हर किसी के पास कुछ है – अगर आप कुछ सेकंड में अपनी सांस पकड़ सकते हैं, तो आपके पास कुछ आत्म-अनुशासन हैं लेकिन हर किसी ने अपने अनुशासन को उसी डिग्री तक विकसित नहीं किया है।

जैसे-जैसे मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए पेशी ले जाती है, आत्म-अनुशासन बनाने के लिए आत्म-अनुशासन लेता है।

आत्म-अनुशासन बनाने का तरीका मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रगतिशील वजन प्रशिक्षण का उपयोग करने के समान है। इसका मतलब यह है कि आपकी सीमा के करीब हैं भार उठाना ध्यान दें कि जब आप भारोत्तोलन करते हैं, तो आप भार उठाते हैं जो आपके ऊपर उठने की क्षमता में हैं जब तक वे विफल नहीं होते तब तक आप अपनी मांसपेशियों को पुश करते हैं, और फिर आप आराम करते हैं

इसी तरह, आत्म-अनुशासन बनाने की बुनियादी पद्धति उन चुनौतियों से निपटने के लिए है जिन्हें आप सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं, लेकिन आपकी सीमा के निकट हैं। इसका अर्थ यह नहीं है कि हर दिन कुछ करने और इसे विफल करने का प्रयास करें, और न ही इसका मतलब है कि आपके सुविधा क्षेत्र में रहना। आपको वजन बढ़ाने की कोशिश में कोई ताकत नहीं मिलेगी, जो आप हिलना नहीं कर सकते हैं, न ही आप वजन बढ़ाने के सामर्थ्य प्राप्त करेंगे जो आपके लिए बहुत हल्का हैं। आपको भार / चुनौतियों के साथ शुरू करना चाहिए जो आपकी वर्तमान क्षमता में हैं, लेकिन आपकी सीमा के निकट हैं

प्रगतिशील प्रशिक्षण का अर्थ है कि एक बार जब आप सफल होते हैं, तो आप चुनौती बढ़ाते हैं। अगर आप एक ही भार के साथ काम करते रहें, तो आपको कोई मजबूत नहीं मिलेगा। इसी तरह, यदि आप अपने जीवन में चुनौती नहीं लेते हैं, तो आपको और अधिक आत्म-अनुशासन नहीं मिलेगा

बस के रूप में ज्यादातर लोगों को बहुत कमजोर मांसपेशियों की तुलना में वे प्रशिक्षण के साथ कितने मजबूत हो सकते हैं, ज्यादातर लोग आत्म-अनुशासन के अपने स्तर में बहुत कमजोर हैं

स्व-अनुशासन बनाने की कोशिश करते समय खुद को बहुत मुश्किल से धक्का देने की कोशिश करना एक गलती है यदि आप पूरे दिन अपने पूरे जीवन को खुद के लिए दर्जनों नए लक्ष्यों को सेट करके बदलने और अपने आप को लगातार अगले दिन शुरू करने के माध्यम से पालन करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो आप लगभग असफल होने की निश्चित रूप से हैं। यह पहली बार के लिए जिम जाने वाले व्यक्ति की तरह है और बेंच प्रेस पर 300 पाउंड पैक कर रहा है। आप केवल मूर्खतापूर्ण दिखेंगे

यदि आप केवल 10 एलबीएस उठा सकते हैं, तो आप केवल 10 एलबीएस उठा सकते हैं। आप कहां हैं, शुरू करने में कोई शर्म नहीं है। मुझे याद है जब मैंने कई साल पहले एक निजी ट्रेनर के साथ काम करना शुरू कर दिया था, तो मैंने एक लोहे का दंड की कंधे प्रेस करने पर अपना पहला प्रयास किया था, मैं उस पर कोई भार नहीं था, केवल 7-एलबी बार उठा सकता था। मेरा कंधे बहुत कमजोर था क्योंकि मैं उन्हें प्रशिक्षित नहीं करता था। लेकिन कुछ महीनों के भीतर मैं 60 एलबीएस तक का था।

इसी प्रकार, यदि आप अभी बहुत अनुशासित हैं, तो आप अभी भी उस छोटे अनुशासन का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आपको और अधिक बनाना होगा। अधिक अनुशासित आप बन जाते हैं, आसान जीवन मिलता है। चुनौतियां जो आपके लिए एक बार असंभव थीं, अंततः बच्चे के खेल की तरह लगेंगी जैसा कि आप मजबूत हो, वही वजन हल्का और हल्का होगा।

खुद को अन्य लोगों के साथ तुलना न करें यह मदद नहीं करेगा आप केवल वही ढूंढ पाएंगे जो आपको प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं यदि आपको लगता है कि आप कमजोर हैं, तो बाकी सब मजबूत लगेंगे अगर आपको लगता है कि आप मजबूत हैं, तो बाकी सब कमजोर लगेंगे। ऐसा करने में कोई मतलब नहीं है बस आप कहां देख रहे हैं, और आगे बढ़ने के साथ-साथ आगे बढ़ना है।

चलो एक उदाहरण पर विचार करें।

मान लीजिए आप प्रत्येक दिन काम के 8 ठोस घंटे करने की क्षमता विकसित करना चाहते हैं, क्योंकि आप जानते हैं कि यह आपके करियर में एक वास्तविक फर्क पड़ेगा। मैं आज सुबह एक ऑडियो प्रोग्राम सुन रहा था, जिसमें एक अध्ययन का हवाला दिया गया था कि औसत कार्यालय कार्यकर्ता अपने निष्क्रिय समय में 37% का समय व्यतीत करता है, अन्य उपक्रमों का उल्लेख नहीं करता है जो 50% से अधिक काम समय पर अनुत्पादक गैर-कार्य के साथ चघलता है। तो सुधार के लिए बहुत सारे कमरे हैं

शायद आप 8-घंटों के एक ठोस दिन काम करने की कोशिश करते हैं, बिना किसी विकर्षण के झुकते हुए, और आप इसे केवल एक बार कर सकते हैं अगले दिन आप पूरी तरह से विफल हो जाते हैं ठीक है। आपने 8 घंटे का एक प्रतिनिधि बनाया था दो आपके लिए बहुत अधिक है तो थोड़ा सा काट लें क्या अवधि आपको सफलतापूर्वक 5 प्रतिनिधि (एक पूरे हफ्ते) करने की अनुमति देगी? क्या आप प्रतिदिन एक घंटे के लिए एकाग्रता के साथ काम कर सकते हैं, पांच दिनों में एक पंक्ति? यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो 30 मिनट या फिर जो भी आप कर सकते हैं यदि आप सफल होते हैं (या यदि आपको लगता है कि यह बहुत आसान होगा), तो चुनौती (यानी प्रतिरोध) को बढ़ाएं।

एक बार जब आप एक स्तर पर एक सप्ताह में महारत हासिल कर लेते हैं, तो अगले हफ्ते इसे एक पायदान ले लें। और इस प्रगतिशील प्रशिक्षण के साथ जारी रखें जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते।

हालांकि इस तरह के अनुरूपता कभी भी सही नहीं हैं, मुझे इस एक से बहुत सारे लाभ मिल गए हैं। हर हफ्ते थोड़ा सा बार उठाकर, आप अपनी क्षमताओं के भीतर रहते हैं और समय के साथ मजबूत होते हैं। लेकिन जब वजन प्रशिक्षण करना है, तो वास्तविक काम करने का मतलब कुछ भी नहीं है। एक वजन ऊपर और नीचे उठाने में कोई आंतरिक लाभ नहीं है – लाभ मांसपेशियों की वृद्धि से आता है। हालांकि, आत्म-अनुशासन का निर्माण करते समय, आप जिस तरह से काम कर चुके हैं उसका लाभ भी मिलता है, जिससे कि बेहतर भी हो। यह बहुत अच्छा है जब आपका प्रशिक्षण मूल्य का कुछ पैदा करता है और आपको मजबूत बनाता है

Santosh Pandey

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