30-दिन के परीक्षण के साथ नया साल 2018 शुरू करें


नए साल  को दूर करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक नई दैनिक आदत या गतिविधि का 30-दिन का परीक्षण शुरू कर रहा है। नए साल के संकल्प को बनाने के बजाय संभवतः छड़ी नहीं होगी, केवल एक अल्पकालिक परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध एक जनवरी के समाधान को केवल बनाएं अगर यह काम नहीं कर रहा है, तो आप इसे 31 जनवरी को छोड़ने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं, लेकिन पहले 30 दिनों के लिए, प्रत्येक औंस का संकल्प और आत्मअनुशासन का उपयोग करें जिससे आप इसे छड़ी कर सकते हैं, चाहे जो भी हो। 30 दिनों के अंत में, आप यह तय करने के लिए एक महान स्थिति में होंगे कि क्या आप एक स्थायी परिवर्तन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो आपके पीछे 30 दिनों की सफल सफलता है।

 इस दृष्टिकोण से लोगों द्वारा प्राप्त वास्तविक परिणामों में शामिल हैं:

  • धूम्रपान छोड़ना
  • शाकाहारी या शाकाहारी बनने
  • एक नया ऑनलाइन कारोबार शुरू करने और / या ब्लॉग
  • निवेश करने के लिए सीखना
  • ऋण से बाहर निकलना
  • एक नया अभ्यास कार्यक्रम शुरू करना
  • जल्दी उठना
  • जल्दी से बिस्तर पर जा रहा है
  • दैनिक ध्यान अभ्यास
  • एक संगीत वाद्य बजाने जैसे प्रतिभा या कौशल का अभ्यास करना
  • एक नई भाषा सीखना
  • कंप्यूटर कौशल में सुधार
  • सामाजिक / डेटिंग कौशल में सुधार
  • तेजी से और अधिक सटीक टाइप करने के लिए सीखना
  • दैनिक पढ़ना
  • स्कूल के काम के लिए अलग समय सेट
  • एक थीसिस को पूरा करना
  • दैनिक आयोजन और / या सफाई करना
  • टीवी को छोड़ देना
  • सोडा दे रही है
  • कॉफी छोड़ना
  • और बहुत अधिक

कुछ लोगों ने यह भी समझाया है कि 30 दिनों के लिए किसी बदलाव का परीक्षण करने के बाद, उन्हें एहसास हुआ कि उनके लिए यह सही नहीं था, लेकिन वे प्रत्यक्ष अनुभव से यह जानने में प्रसन्न थे। यह उन लोगों में विशेष रूप से आम था, जिन्होंने अलगअलग नींद के पैटर्न का परीक्षण किया था, जैसे कि बीफसिक या पॉलीफायोटिक नींद या जल्दी ही जागने यहां तक ​​कि 30-दिवसीय परीक्षण की पुरानी आदतों की वापसी के साथ समाप्त होने पर भी, परीक्षण अभी भी फायदेमंद हो सकता है। आम तौर पर लोग जो उन्होंने सीखा है, उनके लिए आभारी हैं, भले ही यह अपेक्षित हो।

मैंने व्यक्तिगत तौर पर 30 दिन की परीक्षण पद्धति का इस्तेमाल 1 99 3 में शाकाहारी जाने के लिए किया था और फिर 1997 में शाकाहारी था। मैं इसे हर सुबह 5 बजे उठना, नियमित रूप से व्यायाम करने, और विभिन्न उत्पादकता आदतों को स्थापित करने के लिए इसका इस्तेमाल करता था। यह मेरी पसंदीदा व्यक्तिगत विकास तकनीकों में से एक है, मुख्यतः क्योंकि यह बहुत सरल और प्रभावी है

मुझे लगता है कि मैं सबसे अच्छा करता हूं जब मैं लगभग एक हफ्ते पहले के लिए तैयारी करता हूं। मैं खुद को नई आदत में विसर्जित कर रहा हूं, मैं इसके बारे में पढ़कर, इसके बारे में सोचकर कल्पना करना चाहता हूं, और कल्पना करूँगा कि यह कैसा होगा। जब तक मुझे शुरू करने के लिए एक मजबूत आंतरिक दबाव महसूस नहीं हो रहा है, तब तक मैं खुद को शुरू से ही पकड़ता हूं यह उच्च उत्साह के साथ पहले कई दिनों से इसे बनाने में मदद करता है, जो पहले सप्ताह के बाद से बहुत मुश्किल से बहुत मदद करता है

मेरी अगली पोस्ट में, मैं अपने आने वाले 30-दिवसीय परीक्षण प्रयोग को प्रकट करूंगा, जिसका मैं 1 जनवरी को शुरू करना चाहता हूं। इस दौरान मैं आपको अपना खुद का 30-दिवसीय परीक्षण बंद करने के लिए आमंत्रित करता हूं। यह एक नई आदत बनाने या पुरानी एक को तोड़ने के लिए एक लोकप्रिय समय है

Santosh Pandey

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