Who Experiences Emotional Exhaustion? भावनात्मक थकावट का अनुभव कौन करता है?

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भावनात्मक थकावट का अनुभव कौन करता है?Corona virus Update : corona symptoms : Corona Tips : covid-19 in indiaCorona Virus Or Covid-19 : भारत में कोरोना वायरस से बचने के उपाय : जनता कर्फ्यू

हम इन लक्षणों को नौकरियों  में आसानी से देखते हैं, चाहे वह कार्यालयों में हो या मैनुअल श्रम में। हालांकि, भावनात्मक थकावट व्यवसायों के किसी भी असंख्य से वसंत तक, रचनात्मक कार्य से उद्यमशीलता तक हो सकती है।

किसी को भावनात्मक रूप से कम महसूस करने की छूट नहीं है, लेकिन इसे देखने और खुद को इसके खिलाफ बांटने के तरीके हैं।

भावनात्मक मंदी के संकेत और उनके बारे में क्या करना है

नीचे भावनात्मक रूप से थकावट महसूस करने के कुछ संकेत दिए गए हैं, और आप अपने और अपने प्रियजनों की मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं।

  1. जीवन में “अटक” या “फंस” या एक विशेष स्थिति महसूस करना

जब हम भावनात्मक रूप से थकावट महसूस करते हैं, तो हमारे पास किसी भी स्थिति को बदलने के लिए एक कठिन समय होता है। अगर हम किसी नौकरी, रिश्ते या समस्या से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, या भावनात्मक रूप से स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे हैं, तो एक नया, सकारात्मक दृष्टिकोण बनाने और बनाए रखने से एक मजबूत निवारक के रूप में कार्य कर सकते हैं।

कुछ बिंदु पर, हम सभी जीवन में एक समस्या में फंस गए महसूस करेंगे; यह भावनात्मक जल निकासी का संकेत बन जाता है जब आप महसूस करना शुरू करते हैं कि आप इस स्थिति में स्वाभाविक रूप से फंस गए हैं, जिसमें कोई ऊर्जा या रास्ता नहीं है।

यह नए समाधानों की तलाश करने के लिए प्रेरणा की कमी के रूप में भी प्रकट हो सकता है, या एक भावना जिसे हमने अपनी समस्याओं के माध्यम से हल करने के लिए हल किया है और बस स्वीकार करते हैं कि बेहतर के लिए चीजें बदलने वाली नहीं हैं।

 

नतीजतन, हम अवसाद, क्रोध और चिड़चिड़ापन विकसित कर सकते हैं, जो शारीरिक डिस-सहजता, जैसे सिरदर्द, शारीरिक थकान, मांसपेशियों में खराश, नींद की कमी, और खराब भूख के रूप में प्रकट हो सकता है।

समाधान

भावनात्मक रूप से थकावट महसूस करने के इस संकेत के माध्यम से प्राप्त करने का एक तरीका मदद की तलाश करना है। यह एक प्यारे दोस्त या परिवार के सदस्य के रूप में हो सकता है, या यह खुद को पेशेवर मदद के रूप में पेश कर सकता है, जैसे कि एक चिकित्सक, चिकित्सक या वैकल्पिक चिकित्सा चिकित्सक।

 

कई उदाहरणों में जब हम जीवन में फंसते और फंसते हुए महसूस कर रहे होते हैं, हमारे पास एक कठिन समय होता है कि हम उस निरंतर, नकारात्मक पाश से बाहर निकलते हैं, जिससे हमारा दिमाग खेलता है। यह वास्तव में है जहां समुदाय का लाभ खेल में आ सकता है।

 

मदद मांगने से न केवल इस समस्या से गुजरने और महसूस करने के बोझ को कम करने में मदद मिलती है, बल्कि यह आपको बाहरी, तटस्थ स्रोत से इनपुट और परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने की अनुमति देता है जो आपको आवश्यक सफलता हो सकती है।

 

अन्य लोग हमारी समस्याओं को स्वयं प्रस्तुत करने के तरीके पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं, हमें एक वैकल्पिक समाधान दिखाते हैं जिसे हमने कभी भी अपने आप पर विचार या पाया नहीं होगा।

 

  1. काम करने के लिए प्रेरणा का अभाव, , और लक्ष्य ,लक्ष्यों और धाराओं को बनाएँ

बहुत अधिक तनाव योजनाओं और पहलों के सबसे अधिक आनंद को भी जला सकता है। यह हमें ऐसा महसूस कराता है, चाहे हम कितनी भी कोशिश कर लें, बस कुछ भी करने के लिए पर्याप्त भावनात्मक या ऊर्जावान बैंडविड्थ नहीं है।

 

यह रवैया और ये मानसिक और भावनात्मक स्थिति हमारे लिए काम खत्म करना, कुछ बनाने की प्रक्रिया का आनंद लेना, या उन लक्ष्यों और योजनाओं से निपटना बहुत मुश्किल बना सकती है जो हमने खुद से किए हैं।

 

शारीरिक स्तर पर, तनाव और प्रेरणा की कमी हमारे ऊर्जा स्तर को उस बिंदु तक बाधित कर सकती है जहां हम थकान, सुस्ती और भूख की कमी महसूस कर रहे हैं।

 

हम दिन के सभी समय के दौरान नींद महसूस कर सकते हैं, और प्रदर्शन करने या उत्पादक होने में स्पष्ट उदासीनता दिखा सकते हैं। हम उन चीजों के प्रति उदासीनता भी दिखा सकते हैं जो आमतौर पर हमें खुशी देती हैं, जैसे दोस्तों के साथ योजना बनाना या हमारे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य की देखभाल करना।

 

समाधान

जब हम प्रेरणा की कमी महसूस करते हैं तो अपने आप को फिर से सक्रिय करने का एक तरीका यह है कि हम यह स्पष्ट करना शुरू करें कि हमारे पास पहले स्थान पर इसकी कमी क्यों है।

 

शायद यह इसलिए है क्योंकि हम खुद को बहुत पतला कर रहे हैं, और हमारी टू-डू सूचियां गंभीर रूप से भारी हो गई हैं। यदि यह मामला है, तो शायद हम अपने काम को प्राथमिकता देने में देख सकते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है, और पहले उन कार्यों से निपटना।

 

दूसरा कारण यह हो सकता है कि आप “पीपल प्लाज़र” खरगोश के छेद में गिर रहे हैं। यह वह जगह है जहाँ आप अपना समय और ऊर्जा प्राप्त कर रहे हैं और हर किसी के लिए काम कर रहे हैं, पहले खुद के साथ जाँच किए बिना।

क्या आप वास्तव में उस कार्य को संभाल सकते हैं या उस वादे को पूरा कर सकते हैं? क्या आप भी चाहते हैं? ये महत्वपूर्ण प्रश्न हैं, और उत्तर के बारे में ईमानदार होना चाहिए!

 

एक बार जब आप ये कदम उठाते हैं, तो आप फिर से समायोजित और पुनर्मूल्यांकन कर सकते हैं कि आप अपना समय और प्रयास कहां खर्च करना चाहते हैं, इसलिए अपने भावनात्मक कदम को फिर से मारना।

 

  1. चिड़चिड़ापन और “फ्लाइंग ऑफ द हैंडल”

जब हमारी भावनाएं जाँच में नहीं होती हैं, तो हमारे पास एक कठिन समय होता है जो यह दर्शाता है कि इसे तर्कहीन क्रोध या अचानक प्रकोप माना जा सकता है। वास्तव में, जब हम उस “बर्न आउट” सनसनी की मोटी में होते हैं, तो हम पूरी तरह से अपने शांत और अपने काम और कार्यों को अलग रखने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं। यह थका देने वाला, घटने वाला और निराश करने वाला है!

 

इन क्षणों में, जब हमारी भावनाएं तली हुई और एक रीसेट के लिए बेताब होती हैं, तो हमारे लिए क्रोध या चिड़चिड़ापन, या अचानक क्रोध का प्रकोप करना आसान होता है। भावनात्मक कमी सिर्फ एक निकास की तलाश में है, और इसका ध्यान नहीं है कि इसका खामियाजा किसे मिलता है। हम बाद में पछतावा महसूस कर सकते हैं, लेकिन इस क्षण में, हमने खुद को जांचने की क्षमता खो दी है।

समाधान

उस क्रोध को भंग करने का एक शक्तिशाली तरीका सांस के माध्यम से है। जब हम क्रोधित और निराश होते हैं, तो हमारी श्वास और दिल की धड़कन तेज हो जाती है, जिससे हमारे सिस्टम में लड़ाई-या-उड़ान प्रतिक्रिया की सक्रियता होती है। जब वह किक मारता है, तो हमारे लिए तर्कसंगत रूप से सोचना या ध्वनि निर्णय लेना कठिन होता है। अभिनय के बजाय, हम आरई-एक्ट करते हैं, और हमेशा सबसे अच्छे तरीके से नहीं।

जब हम अपनी सांस लेने पर वापस जाते हैं, तो हम इसे उस लड़ाई-या-उड़ान प्रतिक्रिया को शांत करने और रीसेट करने की अनुमति देते हैं, ताकि शरीर होमोस्टैसिस में वापस आ सके।

  1. लगातार थकान और बेचारी नींद

कुछ लोग सोच सकते हैं कि भावनात्मक रूप से सूखा महसूस करना आपको तुरंत नींद में डाल देगा, लेकिन वास्तव में इसके विपरीत है। अनिद्रा को भावनात्मक और मानसिक विकारों की एक जटिल संख्या से जोड़ा गया है, और क्योंकि शरीर-मन-आत्मा कनेक्शन में सब कुछ जटिल रूप से जुड़ा हुआ है, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि अगर एक चीज बंद है, तो पूरी प्रणाली प्रभावित होती है।

 

पर्याप्त नींद लेना आपके संपूर्ण अस्तित्व के कल्याण के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसके बिना, हम अनिवार्य रूप से खाली चल रहे हैं, और जो पहले से ही सूखा हुआ है, उसके शरीर को नष्ट कर रहा है।

अपने सोने के पैटर्न पर ध्यान दें, और यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले दिन में या अपनी टू-डू सूची देने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो ध्यान दें। क्या आप सोते समय गिरने वाले अधूरे कार्यों पर काम कर रहे हैं? क्या आप रात में भावनाओं और विचारों से जूझ रहे हैं?

ये सभी भावनात्मक रूप से सूखा होने की ओर इशारा करते हैं, जो आपके दिन और सप्ताह में लगातार थकान के साथ, अगले दिन में ले जाता है।

 

समाधान

इन लक्षणों को जांचने और उन्हें कम करने का एक तरीका है, नींद की नियमित दिनचर्या बनाना। सोने से कुछ घंटे पहले, इलेक्ट्रॉनिक्स या काम के किसी भी उपयोग को बंद करना शुरू करें। उस दिन जो कुछ भी पूरा नहीं हुआ था, उसे सुबह सबसे पहले शुरू करने के लिए तैयार कर लें, लेकिन सोने से पहले तैयार होने से पहले उसके साथ संबंध काटना शुरू कर दें।

 

यह सुनिश्चित करेगा कि आप किसी अन्य विचार या कार्य के लिए अपने मन में कोई अफवाह न फैलाएं, जब आप अपने मन और शरीर को बहुत अधिक आराम दे रहे हों।

यदि यह मदद करता है, तो आपको आराम करने के लिए कुछ आवश्यक तेलों को लागू करना शुरू करें। लैवेंडर, नीलगिरी, और पेपरमिंट वास्तव में सुखदायक हैं, और साइनस मुद्दों या भीड़ के साथ भी मदद कर सकते हैं।

अंतिम विचार

भावनात्मक रूप से थकावट या भावनात्मक रूप से सूखा महसूस करना हमारे रोजमर्रा के जीवन में किसी चीज का उप-उत्पाद है जो कि गलत है – यह काम, खेल, परिवार या बीच में कुछ भी हो। मूल कारण को कम करना, और यह मूल्यांकन करना आवश्यक है कि आप अपना समय कैसे बिताते हैं, आप अपने काम को कैसे प्राथमिकता देते हैं, और आप अपने मन-शरीर-आत्मा के संबंध को इष्टतम कल्याण के लिए कैसे मानते हैं।

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