What to Do When You're Falling Behind | Santosh Pandey.in

जब आप पीछे गिर रहे हैं तो क्या करें

 

जब मैं एक बच्चा था, तो मुझे समय लगेगा कि मैं बाइक की सवारी कैसे करूँ? मैं ट्रेनिंग पहियों के साथ एक बाइक का इस्तेमाल कर रहा था और मैंने ज्यादा अभ्यास नहीं किया है, इसलिए ज़ाहिर है कि मैं कैसे संतुलन नहीं सीख पाया

एक दिन मैंने देखा कि मेरी बहन (2.5 साल की उम्र से छोटी) एक बाइक की सवारी करने के बारे में जानने के करीब आ रही थी। वह अभी तक काफी नहीं थी, लेकिन वह मेरे समक्ष संतुलन के करीब स्पष्ट रूप से बहुत करीब थी। मैं उसे मुझे हरा नहीं दे सकता!

इसलिए मैंने अपनी बाइक को पकड़ लिया, उसे सड़क पर धकेल दिया, और फैसला किया कि मैं यह जानने के लिए जा रहा था कि फिर और वहां कैसे चलना है। मैं उम्मीद कर रहा था – बिना प्रशिक्षण पहियों – और बाहर के नियंत्रण वाले पागल जैसे सभी जगहों पर सवार हो गया। मैंने घास के पास रहने की कोशिश की जब मैं कुछ हद तक नियंत्रण कर सका, इसलिए जब मैं गिर गया, तो मुझे उम्मीद है कि सड़क या फुटपाथ के बजाय लॉन पर क्रैश होगा।

कई अल्पकालिक प्रयासों के बाद, मैं आखिर में संतुलन कैसे सीखूं। तब मैं बंद था और सवारी। मैंने अपनी बाइक को गर्मियों में सवार किया और तब से जब तक इस कौशल को मिला है।

उस बिंदु तक, मैं पूरी प्रक्रिया से बाहर एक बड़ा सौदा कर रहा था। यह डरावना और कठिन लग रहा था मुझे गिरने से डर था। लेकिन एक बार जब मैंने डर का सामना किया और चोट पहुंचाने के लिए साहस का साहस उठाया, तो मैं एक नए नए कौशल के साथ दूसरी तरफ तेजी से उभरा हूं। निर्णय के क्षण से मैं मूल कौशल के साथ उभरा था शायद एक घंटे से कम था।

आखिरकार मुझे डर का सामना करने और कार्रवाई करने के लिए प्रेरित क्यों किया? यह लग रहा था कि मैं पीछे गिर रहा था। मेरे साथियों ने मुझे धूल में छोड़ दिया था वे सवारी कर सकते हैं और मैं नहीं कर सका। अगर मेरी छोटी बहन पहले मिल गई, तो मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि मैं उसके साथ तुलना करता हूं, और मैं वास्तव में उससे निपटना नहीं चाहता था।

उस दबाव के निर्माण ने मेरे लाभ में काम किया मैं डर का सामना करने और कौशल विकसित करने में सक्षम था, लेकिन मैं देर कर रहा था। मैं डर दे रहा था मुझे बेहतर पाने के लिए उस दबाव ने मुझे अपने आत्मसंतुष्टता में बहुत जरूरी किक दिया।

कई सालों बाद, मैं खुद को ऐसी स्थिति में मिला। जब मैंने कॉलेज शुरू किया, तो मैंने स्कूल को गंभीरता से नहीं लिया और बहुत कुछ बंद कर दिया। मैं मूल रूप से दुकानदार, शराब और पोकर में ट्रिपल-मेजर था … और अंततः निष्कासित हुआ। जब तक मुझे दूसरी बार जाना पड़ता था, तब तक मेरे पुराने हाई स्कूल के दोस्त अपने वरिष्ठ वर्ष शुरू कर रहे थे, जबकि मैं एक नए सदस्य के रूप में शुरू कर रहा था। मैं अपने साथियों के पीछे तीन साल का था, और मैं वास्तव में उस के वजन को महसूस किया।

एक बार फिर, पीछे गिरने की भावना मेरे लिए एक शक्तिशाली प्रेरणा शक्ति बन गई चार साल के स्नातक होने के बजाय, मैंने समय प्रबंधन के लिए एक बड़ी प्रतिबद्धता की और अपनी डिग्री बहुत तेजी से कमाने की कोशिश की। मैंने सामान्य कोर्स लोड के बारे में लगभग 3x लिया, और मैंने केवल एक ही लेकिन दो डिग्री साइंस की डिग्री (गणित और कंप्यूटर विज्ञान में) नहीं कमाया – केवल तीन सेमेस्टर में इसके अतिरिक्त, मुझे उच्च कम्प्यूटर विज्ञान छात्र (संकाय द्वारा चयनित) के लिए विशेष पुरस्कार मिला जब मैंने स्नातक किया।

मुझे नहीं पता था कि मैं इसके लिए सक्षम था, जैसे मुझे नहीं पता था कि मैं इतनी जल्दी एक बाइक की सवारी करना सीख सकता था। पीछे गिरने की भावना एक शक्तिशाली प्रेरक के रूप में सेवा की। उन निराशाजनक भावनाओं को झांकने की कोशिश करने की बजाय, जैसे मैं उस बिंदु तक कर रहा था, मैंने खुद को उस दबाव के वजन को महसूस करने की अनुमति दी थी। मैंने उन प्रतीत होता है नकारात्मक भावनाओं का इस्तेमाल किया है जो कार्रवाई को प्रेरित करता है और प्रतिरोध को दूर करता है।

सामाजिक दबाव का सकारात्मक पक्ष

सामाजिक दबाव से निपटने के कई तरीके हैं, खासकर जब आपको लगता है कि आप कुछ बाहरी मानक तक नहीं मापन कर रहे हैं। आप मानक से सवाल कर सकते हैं या अस्वीकार कर सकते हैं, जो कि आपके मानकों के लिए असहमत मानक के लिए अक्सर सबसे अच्छा विकल्प होता है। या आप मानक के साथ सहमत हो सकते हैं और अपने प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं।

मैंने देखा है कि अन्य लोगों ने अपने अच्छे लाभ के लिए इसी प्रकार के दबाव का लाभ उठाया है। जो लोग अपने करियर में सड़ा हो रहे हैं, वे निराशाजनक महत्वाकांक्षाओं को उजागर करते हैं। शर्मीली या सामाजिक रूप से अजीब लोग खुद को सामाजिक कौशल का मास्टर करने के लिए प्रेरित करते हैं। जो लोग कमी में फंस गए हैं, वे वित्तीय बहुतायत अनलॉक करते हैं।

अक्सर, ये लोग सफल होते हैं, कभी-कभी उल्लेखनीय रूप से। वे प्रेरणा के एक शक्तिशाली स्रोत के पीछे गिरने की भावना को बदलते हैं। वे अपने साथी समूह को अपने पुराने रिश्ते को फिर से परिभाषित करते हैं दिवंगत फूल होने के बजाय, लापरवाह, या अंडरचियर, वे तेजी से शिक्षार्थी, नेता, कलाकार बन जाते हैं।

आपके विकास में तेज़ी

अपने आप को हरा करने के लिए सामाजिक दबाव का प्रयोग करना व्यर्थ है ताजा प्रगति को प्रेरित करने के लिए इसका प्रयोग शक्तिशाली है।

जब आप समझते हैं कि आप पीछे गिर रहे हैं, तो आप अपने विकास को गति देने के लिए इस भावना को कैसे बढ़ा सकते हैं?

सबसे पहले, अपने आप को दबाव की भारीता महसूस करें। इसे दबाने की कोशिश करना बंद करो, इसे कम करें या अपने आप से विचलित करें। दर्द महसूस करो। निराशा महसूस करें यदि यह आपको एक पूर्ण नुकसान की तरह महसूस करता है, तो उन भावनाओं को थोड़ी देर के लिए स्वतंत्र रूप से बहने दें। उन भावनाओं को खुद बनाएँ वे अस्थायी हैं

एक बार जब आपको उन भावनाओं को प्रसारित करने का मौका मिल गया और अब आपको ऐसा महसूस नहीं होता कि आप उन भावनाओं को दमन कर रहे हैं, तो अपने आप को रोकें और माफ कर दो। तो आप पीछे गिर गए हो जाता है। ठीक है। अपना मानवता स्वीकार करें कहो, “मैं पूरी तरह और पूरी तरह से अपने आप को माफ़ करता हूँ।”

मैं अनुशंसा करता हूं कि जब तक आप वास्तव में महसूस नहीं करते कि आप अपने आप को क्षमा कर चुके हैं, तब तक क्षमा कदम पर रहने के लिए। अपने आप को माफ करने के अपने निर्णय के बारे में जर्नलिंग की कोशिश करो लिखें या टाइप करें, “मैं पूरी तरह और पूरी तरह से अपने आप को माफ़ करता हूं,” बार-बार क्षमा और आत्म-करुणा पर अपना ध्यान रखें जब तक कि आपको कुछ भावनात्मक रिहाई, खासकर कुछ आँसू महसूस न हो। अगर आप वास्तव में खुद को माफ कर देते हैं, तो आपको बाद में कुछ राहत और चमक महसूस होने की संभावना है।

अपने आप को माफ़ कर दो, लेकिन अपने आप को हुक से पूरी तरह से नहीं छोड़ें। यह ठीक है कि आप अतीत में उतर गए यह ढीला रखने के लिए ठीक नहीं है उस असंतुष्ट पिछले व्यवहार के साथ किया जाना ठीक करें आगे नहीं गिरते हुए

एहसास है कि आप पकड़े जा सकते हैं आप तेजी से जा सकते हैं आप खुद को रिडीम कर सकते हैं

स्वीकार करें कि यह आसान नहीं होगा यह आसान होने की आवश्यकता नहीं है चुनौती आपके लिए अच्छा होगा यह आपको बढ़ने में मदद करेगा। यह आपको जगाएगा यह आपके मानकों को बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा।

अब आप पर ध्यान दें कि आगे बढ़ने वाले नए कदमों के सकारात्मक दृष्टिकोण का निर्माण करें। तत्काल परिणामों पर नहीं बल्कि क्रिया के आधार पर एक विज़न के रूप में सफलता की अपनी अल्पकालिक दृष्टि को फिर से परिभाषित करें हम पीछे एक कारण यह है कि हम असफलता से बाहर एक बड़ा सौदा कर देते हैं। हालांकि, कई परिणाम (जैसे कि बाइक की सवारी करना सीखना) व्यावहारिक रूप से आप को विफल करने की आवश्यकता होती है – कभी-कभी बहुत – इससे पहले कि आप सफल हो सकें इसलिए किसी विशिष्ट परिणाम को अभी तक हासिल करने के लिए खुद पर इतना दबाव मत डालें इसके बजाय, सरल कार्यों को लेने का दबाव महसूस करें आंदोलन में इस दबाव को चालू करें

जब मैंने एक बाइक की सवारी करने के लिए सीखने के लिए प्रतिबद्ध किया, तो अंत लक्ष्य पर इतना ध्यान केंद्रित करने के बजाय, मैंने अपने दिमाग के पीछे की इच्छा को धक्का दे दिया। मैं भयभीत कार्रवाई का सामना करना पड़ता था जो मैं डरा रहा था मेरे लिए यह सवारी करने और गिरने और चोट लगने की कोशिश कर रहा था। इसलिए मैंने आगे बढ़ने और अपनी पूरी कोशिश करने की प्रतिबद्धता बना ली है, जितना मुझे गिरना पड़ सकता है, उतना ही गिरना पड़ता है, उतना ही दर्द हो सकता है, और जल्दी से बाइक पर वापस लौटना और पुनः प्रयास करें। मैंने स्वीकार किया कि कुछ दर्द और रक्त हो सकता है, और यदि हां, तो मुझे चोट लगी होगी और खून आना चाहिए और आगे बढ़ना होगा। संभावित नतीजे को स्वीकार करने से मुझे डर था, मैंने कार्रवाई करने के लिए मेरा प्रतिरोध घटा दिया। मैंने फैसला किया कि मैं एक चोट और खूनी लड़का बनूंगा जो एक प्राचीन लड़के की बजाय बाइक की सवारी कर सकता था जो नहीं कर सका।

अपने आप के बराबर खून वाले संस्करण क्या है जो आप से बचा रहे हैं और जिससे आप आगे और पीछे आगे गिर सकते हैं? क्या यह काम करने या लंबे घंटों के लिए अध्ययन करने के लिए खुद का एक दर्शन है? क्या यह आपके बारे में बार-बार अस्वीकार कर दिया गया है? क्या यह गलती करने और पैसे खोने की दृष्टि है? आप उन सभी चीजों को सहन कर सकते हैं और आप उन्हें होने के बाद भी चलते रह सकते हैं। वे सभी छोटी-छोटी आशंका से शुरू हो रहे हैं। आप उन्हें संभालने के लिए काफी मजबूत हैं।

महाविद्यालय में मेरी प्रतिबद्धता के रूप में कई वर्गों के लिए साइन अप करना था क्योंकि मैं अपने कैलेंडर पर अनुसूची सकता था मैंने फैसला किया कि मैं उन कक्षाओं में भाग लेने, कार्य करने, परीक्षा लेने और सामग्री को कुशलता से सीखने का सर्वोत्तम प्रयास करता हूं।

आपका सर्वश्रेष्ठ करना

अपनी पूरी कोशिश के रूप में सफलता को परिभाषित करें डर का सामना करना बहादुर प्रयास करें अंतिम परिणाम के बारे में ज्यादा चिंता न करें

एक कारण आपको लगता है कि आप पीछे पड़ रहे हैं, यह है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। यह धारणा नहीं है कि अन्य लोग आपको गुम होने लगते हैं जो इस तरह परेशान है। वास्तव में आपकी त्वचा के नीचे क्या होता है यह विश्वास कर रहा है कि आप इसे रोक सकते थे। आपका सबसे अच्छा काम नहीं करने के नतीजे तब बहुत परेशान हो सकते हैं जब वे अंत में आपके पास पकड़ते हैं

अपने आप से सवाल पूछिए, “मेरा सबसे अच्छा कैसा दिखता है?”

यह पूछने के लिए एक शक्तिशाली सवाल है, लेकिन अक्सर हम इसे नहीं पूछते क्योंकि हमारे उत्तर उन स्थितियों पर प्रकाश डालेंगे जहां हम स्पष्ट रूप से अपनी पूरी कोशिश नहीं कर रहे हैं और यही वह जगह है जहां पीछे चलने की भावना शुरू हो जाती है।

इसे अंदर रेंगते हैं। अपने आप को उन भावनाओं में विसर्जित करें। पीछे की ओर गिरने की अप्रिय भारीता और निराशा महसूस करें

फिर सरल और प्रत्यक्ष कार्रवाई के रूप में अपना सबसे अच्छा परिभाषित करें क्या सबसे अच्छा प्रयास आप कर सकते हैं? तुम क्या कर सकते हो? लेने की कार्रवाई क्या है?

आप कोशिश कर सकते हैं और विफल हो सकते हैं आप कोशिश कर सकते हैं और अस्वीकार कर सकते हैं। आप कोशिश कर सकते हैं और सीख सकते हैं

यदि आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास बार-बार करते रहें, तो आप जितना सोचा था जितना सोचा था, उतना ही पुरानी आशंकाओं और चिंताओं की चिंताओं के माध्यम से आप शक्तिशाली होंगे। और जल्द ही आपके द्वारा अपेक्षित परिणाम दिखाई देंगे … और फिर पूरी तरह से एहसास हो जाएगा।

आप के पीछे क्यों गिर रहे हैं? आपके जीवन के किन क्षेत्रों में आप कम प्रदर्शन कर रहे हैं? अपने आप को उन निराशाओं का भार महसूस करने दें अपने को क्षमा कीजिये। पहचानें कि आपका सर्वोत्तम प्रयास कैसा दिख सकता है। फिर कार्रवाई करें। प्रयास करें गिरना। चोट लग जाएं उठो और पुन: प्रयास करें। जब तक आप अपना इच्छित परिणाम नहीं बनाते रहें

यह बस एक बाइक की सवारी की तरह है

Santosh Pandey

 

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